Breaking News

इलायची और जायफल की मदद से आप भी अपने शरीर को बना सकते हैं हेल्दी

भारतीय खाने में लहसुन, हल्दी, काली मिर्च, दालचीनी, इलायची और जायफल जैसे विभिन्न मसालों का उपयोग किया जाता है. इन सभी में इम्यून बूस्ट करने वाले एंटीमाइक्रोबियल, विरोधी भड़काऊ, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं.

ये मसाले, जब नियमित रूप से खाने में शामिल किए जाते हैं, तो शरीर को संक्रमण से लड़ने और हेल्दी स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद मिलती है. इन सबसे के अलावा ये सारे मसाले खाने का स्वाद भी बढ़ाते हैं. कुल मसालों का इस्तेमाल कॉफी में किया जा सकता है, जिससे कॉफी का स्वाद बढ़ सकता है और ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है.

इलायची के अद्भुत स्वाद और सुगंध का अनुभव करने के लिए बस एक कप कॉफी में इसकी थोड़ी सी मात्रा मिलाएं. इलायची में फाइबर के साथ-साथ अतिरिक्त आवश्यक खनिज होते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करते हैं.

लौंग एक विशिष्ट रसोई का मसाला है, जिसे स्वाद और स्वास्थ्य लाभ दोनों के लिए कॉफी में मिलाया जा सकता है. सूप के अलावा, लौंग ड्रिंक और डेसर्ट में मिलाया जा जाता है. कॉफी बनाते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसमें लौंग की मात्रा अधिक न हो.

विटामिन बी 6, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैंगनीज और अन्य खनिज से भरपूर जायफल अच्छी सेहत के लिए जरूरी है. यह पाचन समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है. जायफल आपकी कॉफी के स्वाद और सुगंध में अतिरिक्त मिठास जोड़ देगा.

About News Room lko

Check Also

पलकों को ख़ूबसूरत बनाने के लिए महिलाएं आजमा सकती हैं ये उपाए

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें खूबसूरत दिखने के लिए हर महिला ब्यूटी पार्लर ...