Breaking News

गोवंश में लम्पी जैसी बीमारी से पशु पालकों में मचा हड़कंप, पशु चिकित्सक ने कहा-लम्पी नहीं फंगल है

औरैया/बिधूना। विकास खंड के एक गांव के पास एक आवारा गोवंश में लम्पी जैसी बीमारी दिखायी देने पर पशु पालकों में हड़कंप मच गया। पशु पालकों ने इसकी सूचना तत्काल पशु चिकित्सक को दी। जिन्होंने मौके पर पहुंच कर गोवंश का उपचार किया।

जानकारी के अनुसार विकास खंड बिधूना के ग्राम धनवाली के कुछ युवक मंगलवार की सुबह भरथना को जाने वाली सड़क पर टहलने को निकले तो उन्हें रोड़ किनारे एक आवारा सांड बैठा दिखायी दिया। जिसकी स्किन में लम्पी बीमारी‌ जैसे दाग दिखे। उन्होंने वापस जाकर इस बात की जानकारी ग्रामीणों को दी तो पशु पालकों में हड़कंप मच गया। ग्रामवासी लालजी सेंगर व पिंटू चौहान ने आवारा सांड़ में लम्पी जैसी बीमारी होने की जानकारी तत्काल रूरूगंज के पशु चिकित्सक डा. इन्द्रेश कुमार को दी।


आवारा सांड में लम्पी जैसी बीमारी होने की जानकारी होते ही पशु चिकित्सक डा. इन्द्रेश कुमार मौके पर पहुंचे तब तक आवारा सांड पास में ही स्थित सामपुर की वन विभाग की भूमि के पास पहुंच गया था। जहां पर जाकर पशु चिकित्सक ने पहले आवारा सांड को देखा। जिसके बाद उसे इंजेक्शन आदि लगा कर उसका उपचार किया।

इस संबंध में पशु चिकित्सक ने इन्द्रेश कुमार ने बताया कि गोवंश में लम्पी बीमारी‌ नहीं है। उसे‌ फंगल बीमारी है जिसमें फुंसी जैसी निकल आतीं हैं। बताया कि लम्पी में कांटे जैसे निकलते हैं। बीमारी से ‌संबंधित इंजेक्शन ‌लगा दिये गये हैं, ठीक हो जायेगा।

रिपोर्ट-संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

मस्कट का प्राचीन कृष्ण मंदिर: भारत-ओमान के बीच गहरे संबंधों का एक सच्चा प्रमाण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें भारत के विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ओमान ...