Breaking News

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढाने के साथ इन बीमारियों से बचाता है लहसुन, जानिये इसके फायदे

लहसुन एक औषधि है जिसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसमें मैंगनीज, विटामिन बी6, विटामिन सी, सिलेनियम, कॉपर, मैगनीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन पाए जाते हैं। यह डाईसल्फाइड, एलिल सिस्टीन, एलिन, एलिसिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। इसका सेवन करने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे कई बीमारियों से बचा जा सकता है। लहसुन खाने से मोटापे को भी कम किया जा सकता है। आइए जानें इसके फायदे –

मोटापा घटाए –

लहसुन में एलिसिन एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो शरीर में अतिरिक्त वसा को घटा कर मोटापे को कम करता है। इसे खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी सुचारु रहता है। यह शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाने में भी सहायक होता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

एलिसिन कंपाउंड की मात्रा लहसुन में अधिक पाई जाती है। यह शरीर के इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है। इसे खाने से कैंसर से भी बचा जा सकता है। लहसुन कई इन्फेक्शंस से भी निजात दिलाता है।

कैंसर से बचाव

रोज़ाना लहसुन खाने से कैंसरस सेल्स के विकसित होने को कम किया जा सकता है। लहसुन में एलिसिन एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। लहसुन खाने से पेनक्रियाज, किडनी, फेफड़ों, मुंह, प्रोस्टेट, गले के कैंसर से बचा जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे

प्रातः कच्चे लहसुन को खाने से हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है। लहसुन में मैगनीशियम, फास्फोरस जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाते हैं। वहीं, इसमें मौजूद एलिसिन कंपाउंड बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में फायदेमंद होता है।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...