Breaking News

हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ वजन घटाने में बेहद लाभदायक है ब्रॉड बीन्स

ब्रॉड बीन्स के आमतौर पर सब्जी बनाने के काम में लिया जाता है। ब्रॉड बीन्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाता है। ब्रॉड बीन्‍स प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, और खनिज तत्‍वों से भरी हुई हैं। इसकी सब्‍जी खाना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी फायदेमंद होता है। क्‍योंकि इस वेजी में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो आपको दिन भर की कैलोरी की मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है।

आपको बता दें कि ब्रॉड बीन्स थोड़े मीठे और मिट्टी के स्वाद की होती है, जो कि खाने में स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरपूर हैं। ब्रॉड बीन्‍स आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक है। ब्रॉड बीन्‍स को वजन घटाने के लिए मुक्ष्‍य रूप से जाना जाता है। यह वजन घटाने से लेकर पार्किंसंस जैसे रोगों से निपटने में भी मददगार हो सकती है।

बता दें कि ब्रॉड बीन्स की सब्जी खाने से आपकी हड्डियों मजबूत रहगी। ब्रॉड बीन्स मैंगनीज और तांबे में समृद्ध हैं, जो हड्डियों के नुकसान को रोकते हैं। एक अध्‍ययन में पाया गया कि मैंगनीज और तांबे की कमी से हड्डियों बुरा प्रभाव पड़ सकता है और कैल्शियम का उत्सर्जन बढ़ सकता है

बता दें कि ब्रॉड बीन्स एंटीऑक्सिडेंट शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं, जो कि फ्री रेडिकल्‍स से लड़ते हैं। फावा बीन्स के नियमित सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। क्‍योंकि ये ऐसे यौगिकों से भरपूर है, जो शरीर में एंटीऑक्सिडेंट गतिविधि को बढ़ा सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...