Breaking News

महिलाये बेहतर ट्रेनिंग से अपने हुनर को दे सकती है व्यवसाय का रूप – पूजा सिंह

वाराणसी। भारत सरकार के वैज्ञानिक और ओद्योगिक अनुसन्धान विभाग के सहयोग से एवं महिलाओं के लिए प्रोद्योगिकी विकास और उपयोग कार्यक्रम के अंतर्गत, हुनरमंद महिलाओं के हुनर को तकनीक के माध्यम से प्रशिक्षिण कार्यक्रम रखा गया।

महिलाये बेहतर ट्रेनिंग से अपने हुनर को दे सकती है व्यवसाय का रूप – पूजा सिंह

इंस्टिट्यूट ऑफ़ रूरल डेवलपमेंट के तत्वाधान में गुरुवार को वाराणसी जनपद के पिंडरा विकास खंड की ग्रामीण घरों में कार्य कर रही हुनरमंद महिलाओं के हुनर को तकनीक के माध्यम से प्रशिक्षित करके एवं उन्हें खुद की पहचान बनाने हेतु “महिला कला प्रशिक्षण केंद्र” का मंगारी बाज़ार में पिंडरा ब्लाक की पूर्व ब्लाक प्रमुख पूजा सिंह के द्वारा शुभारम्भ किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि विकास खंड पिंडरा की पूर्व ब्लाक प्रमुख पूजा सिंह ने कहा कि आज हर किसी को स्वावलंबी बनाने कि जरुरत है। अपने हुनर और रूचि को पहचान कर अगर हम एक अच्छी ट्रेनिंग पा सके तो हम अपने कौशल को आगे अपने भविष्य में व्यवसाय के रूप में अपना सकते है।

महिलाये यहाँ से बेहतर ट्रेनिंग से अपने हुनर को दे सकती है व्यवसाय का रूप दे सकती है एवं ये महिलाये आजीविका सुधारने के साथ-साथ गाँव की अर्थव्यवस्था में भी सहयोग करेंगी। ऐसा मुझे विश्वास है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बी०जे०पी० जिला युवा मोर्चा के मीडिया प्रभारी आशीष चौबे ने कहा कि आज कि नारी सशक्त है वो घर कि और बाहर कि जिम्मेदारी बहुत अच्छे से संभाल सकती है. आज वो अपने हुनर को पहचान कर उसी दिशा में आगे बढ़कर समाज में खुद कि एक पहचान बना रही है।

प्रशिक्षण केंद्र की मैनेजर सोना अग्रवाल ने कहा कि महिलाओं के हुनर को तकनीक के माध्यम नयी पहचान देने एवं उन्हें निखारने के उद्देश्य से ही ‘महिला कला प्रशिक्षण केंद्र’ का शुभारंभ किया गया हैं ताकि महिलाएं तकनीक के सहयोग से सीखकर के ना सिर्फ आत्मनिर्भर बने बल्कि वे समाज के लिए प्रेरणा दायक भी बने।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए साईं इंस्टिट्यूट के प्रोजेक्ट मैनेजर आदित्य कुमार ने कहा कि इस सेंटर से न सिर्फ महिलाओ को उनके हुनर के हिसाब से प्रशिक्षित किया जायेगा बल्कि यहाँ कि महिलाओ का एक स्किल स्किल कार्ड भी बनेगा ताकि ये महिलाओ सरकार कि सुविधाओ का लाभ और अपने उत्पादों को बाज़ार भी दे सके तथा महिलाओ के बने उत्पादों को संस्था हुनर-ए-बनारस के प्लेटफोर्म से ऑनलाइन एवं ऑफलाइन से एक ग्लोबल बाज़ार भी देंगा।

इस अवसर पर दीक्षा सिंह, पूरन अग्रवाल, हर्ष सिंह, राजेश कुमार, जन विकास समिति कि कॉर्डिनेटर हेमलता पटेल, राजेश कुमार आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-जमील अख्तर 

About reporter

Check Also

मण्डलायुक्त डा. रोशन जैकब ने नालों के साफ-सफाई को लेकर विभिन्न स्थानों का किया औचक निरीक्षण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Wednesday, June 29, 2022 लखनऊः मण्डलायुक्त ...