Breaking News

‘हर घर जल-हर घर रोजगार’ की दिशा में बढ़े संगमनगरी की महिलाओं के कदम

• जल जीवन मिशन ने संगम नगरी प्रयागराज में दी खुशियों ने दस्‍तक
• नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने हर घर जल योजना के तहत महिलाओं को सौंपी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी
• पम्प ऑपरेटर का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकीं ग्रामीण महिलाएं गांव-गांव में पीने के पानी की सप्लाई को सुनिश्चित करेंगी

प्रयागराज। अध्‍यात्‍म, संस्‍कृति, आस्‍था और विकास की संगम नगरी में जल जीवन मिशन की योजना ‘हर घर जल-हर घर रोजगार’ की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की योजना से जहां प्रयागराज में स्‍वच्‍छ पेयजल की आपूर्ति की जा रही है।

👉राम नगरी के मंदिरों में अन्नकूट पर्व पर 56 व्यंजनों से भगवान श्रीराम का हुआ स्वागत

वहीं महिलाओं को स्‍वावलंबी बनाने की दिशा में भी कार्य किया जा रहा है। यहां के गांव-गांव में 41 महिलाएं पम्प आपरेटर के रूप में स्वच्छ पानी की सप्‍लाई के लिए प्रशिक्षित की गई हैं। प्रशिक्षण प्राप्‍त महिलाएं जनपद के लगभग 20 लाख से अधिक ग्रामीणों तक पेयजल सप्‍लाई की बागडोर संभालने के साथ आत्‍मनिर्भर यूपी की नई इबारत लिखने जा रही हैं।

‘हर घर जल-हर घर रोजगार’ की दिशा में बढ़े संगमनगरी की महिलाओं के कदम

राज्य में कुल 1 लाख 16 हजार से अधिक महिलाओं व युवाओं को पंप ऑपरेटर के कार्य के लिए प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इनकी तैनाती इनके अपने ही गांव में होने से अब पानी की सप्‍लाई में आने वाली बाधाओं को दूर करने में ये स्‍वंय ही सक्षम होंगे। जनपद प्रयागराज में महिला पंप ऑपरेटर अहम भूमिका निभाएंगी।

👉डॉ सूर्यकान्त को मिली एक और अन्तरराष्ट्रीय पहचान

पंप ऑपरेटर महिलाएं भी गांव में पानी की सप्लाई, वोल्ट्ज मीटर, एम्पेयर मीटर लाइट, फिल्टर, मोटर पंप के रख-रखाव का उचित ध्यान रखेंगी। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव के निर्देश पर योजना के तहत राज्य की प्रत्येक ग्राम पंचायत से 2 लोगों को पंप ऑपरेटर कार्य का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण प्राप्‍त कर चुके युवाओं व महिलाओं को समय से रोजगार मिले इसके लिए विभाग द्वारा कंपनियों को इसकी जिम्‍मेदारी सौंपी गई है।

प्रशिक्षुओं को मिल रही निशुल्‍क टूल किट

विभाग की ओर से प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षुओं को एक विशेष पंप ऑपरेटर टूल किट निशुल्‍क दी जा रही है। जिसमें 300 एमएम का पाइप,130 एमएम का वॉयर कटर, 200 एमएम का पिलर, 100 एमएम का स्‍क्रू ड्राइवर टू इन वन, विंच सेट और टेस्‍टर है।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...