Breaking News

श्रमिक,कामगार व रोजगार

रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से लाखों श्रमिकों की सुरक्षित व सम्मानजनक घर वापसी संभव हुई है। यह उनके प्रबंधन कुशलता का प्रमाण है। यह कार्य लगातार जारी है। योगी ने घर वापसी की इस कार्ययोजना में रोजगार को भी सम्मिलित किया है। इसके अंतर्गत क्वारण्टीन सेण्टर में ही प्रत्येक कामगार श्रमिक की स्किल मैपिंग की जा रही है। अभी तक करीब बीस लाख श्रमिकों कामगारों का डाटा उपलब्ध हो चुका है।

शेष श्रमिकों कामगारों का डाटा संग्रहित किया जा रहा है। प्रत्येक कोटे की दुकान में नोडल अधिकारी की देख रेख में खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित होगा। सभी जरूरतमन्दों के राशन कार्ड बनाए जा रहे है। उत्तर प्रदेश में कोविड नाइन्टीनन संक्रमण को नियंत्रित करने का अच्छा कार्य हुआ है। इसकी देश दुनिया में सराहना की आवश्यकता है। योगी ने लाॅकडाउन में तीन प्रमुख चुनौतियां का उल्लेख किया। ये मेडिकल इंफेक्शन,मण्डी व बाजार तथा श्रमिक कामगार हैं। ऐसे में इन से संबंधित सभी पहलुओं के प्रति सजगता बनाये रखनी होगी। कोरोना संक्रमण को सावधानी से रोका जा सकता है। इस अवधि में लोगों का स्वभाविक रूप से प्रशिक्षण हो चुका है। इस पर फिलहाल अमल जारी रखना होगा।

करीब तीस लाख श्रमिक कामगार उत्तर प्रदेश पहुंचे है। क्वारण्टीन सेण्टर में भोजन,शुद्ध पेयजल तथा सोशल डिस्टेंसिंग के साथ रहने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। मेडिकल स्क्रीनिंग में जो श्रमिक कामगार स्वस्थ प्रमाणित हुए है,उन्हें होम क्वारण्टीन पर भेजा जा रहा है। उन्हें एक हजार रुपए भरण पोषण भत्ता तथा राशन किट उपलब्ध कराई जा रही है। कोरोना के लक्षण मिलने पर पूल टेस्टिंग कराकर क्वारण्टीन सेण्टर में ही रखे जाने की व्यवस्था की गई है। योगी ने कोरोना पाॅजीटिव पाए जाने पर तुरन्त कोविड हाॅस्पिटल भेजने का निर्देश दिया है।

इसके पहले मुख्यमंत्री ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीएमओ, सीएमएस एवं चिकित्सा संस्थानों के अध्यक्षों व प्राचार्याें से संवाद किया गया था। राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य विभाग से जुड़े एडीशनल डायरेक्टर ज्वाइण्ट डायरेक्टर को प्रत्येक जनपद में भेजा गया है। नोडल अधिकारी तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित टीमें आपस में समन्वय स्थापित कर कार्य करेंगी। जिससे कोरोना के प्रसार को रोकने में सहायता मिलेगी। जनपदों में पर्याप्त संख्या में पीपीई किट,एन नाइंटी फाइव मास्क तथा अन्य उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इनकी कोई कमी नहीं है। सभी जनपदों में स्थापित लेवल वन,टू व थ्री कोविड अस्पताल सुचारु रूप से सक्रिय है। नाॅन कोविड हाॅस्पिटल अन्य गम्भीर मरीजों को इलाज सुविधा देने का कार्य शुरू हो गया है।

अस्पतालों में विद्युत आपूर्ति सुचारु रूप से सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए गए है। योगी आदित्यनाथ ने मरीजों के कमरों में पंखे, बेडशीट आहार,दवा आदि पर भी ध्यान दिया है। इसके लिए अधिकारियों को निर्देश भी दिए है। इसके साथ ही अस्पतालों में आॅक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता, वेण्टीलेटर की क्रियाशील संबन्धी आदेश दिए है। अन्य राज्यों के जनपदों के श्रमिकों पर भी योगी का पूरा ध्यान है। लॉक डाउन के प्रारंभ से ही उनको भी राशन व फूड पैकेट प्रदान किये जा रहे है। अपने प्रदेश या अन्य जनपदों में जाने के इच्छुक श्रमिकों को सरकार सुविधा प्रदान करेगी। ऐसे लोगों की सूची अपर मुख्य सचिव गृह को उपलब्ध कराने के निर्देश दिया गया है। जनपदों में क्वारण्टीन सेण्टर व कम्युनिटी किचन प्रभावी ढंग से संचालित किए जाएंगे। इनके सम्बन्ध में नियमित रिपोर्ट भेजी जाएगी। समस्या की सूचना उच्चाधिकारियों देनी होगी। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन द्वारा भी लगातार संवाद स्थापित करते हुए श्रमिकों कामगारों के बारे में जानकारी ली जा रही है। इनका समाधान किया जाएगा।

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ को और बेहतर, और अधिक सुन्दर बनाने के लिये करें वोट- पंकज सिंह

• प्रबुद्ध वर्ग, चिकित्सकों, केमिस्टों और वरिष्ठ व्यापारियों के अनुरोध पर चाय पर चर्चा में ...