Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय में कचरा प्रबंधन पर कार्यशाला का आयोजन

लखनऊ। आज लखनऊ विश्वविद्यालय के डिपार्टमेंट ऑफ़ सोशल वर्क में कचरा प्रबंधन पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया, कार्यक्रम का उद्देश शहर के निकलने वाले कचरे को सोर्स सगरेगेसन को कैसे किया जाये था। कार्यशाला का शुभारम्भ प्रो रुपेश कुमार, एनएसएस कोऑर्डिनेटर और डॉ शिल्पी कर्मकार यूएनडीपी द्वारा किया गया।

कार्यशाला में दिल्ली यूएनडीपी से आई डॉ शिल्पी कर्मकार ने प्रतिभागियों को सोर्स सगरेगेसन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यूएनडीपी ने नगर निगम लखनऊ के साथ मिलकर वृन्दावन योजना लखनऊ के जोन-8 में एक #स्वछता केंद्र(एमआरएफ सेंटर) बनाया है जो मुस्कान ज्योति समिति द्वारा चलाया जा रहा है। जिसमें घरो से निकलने वाले सूखे कचरे का प्रबंधन किया जाता है, ताकि शहर को कचरा मुक्त किया जा सके।

मुस्कान ज्योति समिति लखनऊ के प्रबंधक सुमित वर्मा ने बताया की स्वछता केंद्र क्षमता 25 मीट्रिक टन प्रति दिन की है। कार्यक्रम में नगर निगम के चैंपियंस ने अपने अपने विचार व्यत किये। कार्यक्रम में नगर निगम लखनऊ, पृथ्वी इनोवेशन फाउंडेशन, विज्ञानं फाउंडेशन, मुस्कान ज्योति समिति, यूएनडीपी, डिपार्टमेंट ऑफ़ सोशल वर्क के वालंटियर ने प्रतिभाग किया. कार्यक्रम के अंत में डॉ शिल्पी ने बताया की हमे अब ग्राउंड लेवल पर काम करने की जरुरत है ताकि हम शहर को कचरे से मुक्ति दिला सके।

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...