Breaking News

नेहरू युवा केंद्र द्वारा कार्यशाला का आयोजन

औरैया। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा नेहरू युवा केंद्र औरैया के तत्वावधान में महात्मा गांधी स्वच्छता श्रमदान कार्यक्रम के अंतर्गत विकासखंड अजीतमल क्षेत्र के ग्राम मोहारी में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि चैतन्य सोनी प्रधानाचार्य मोहारी अजीतमल तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला समन्वयक अनवर वारसी ने की।

कार्यशाला के दौरान मुख्य अतिथि चैतन्य सोनी प्रधानाचार्य ने कहा कि युवाओं को स्वच्छता अपनाकर बीमारियों से लड़ा जा सकता है। कहा कि मनुष्य के जीवन में साफ-सफाई जरूरी ही नहीं बल्कि बहुत ही अनिवार्य है। आज देश में स्वच्छता कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है , जो गांँव-गांँव चलाया जा रहा है। सरकारी योजनाओं को अपनाकर लाभ लिया जा सकता है।

इस अवसर पर अध्यक्षता कर रहे समन्वयक अनवर वारसी ने कहा की बीमारियों से बचने के लिए शुद्ध जल का प्रयोग करें। आगे कहा कि देश व प्रदेश को बीमारियों से बचाए रखने के लिए स्वच्छ शौचालय का प्रयोग करें। पानी को जमा नहीं होने दे। पास- पड़ोस की गंदगी को एकत्र नहीं होने दे। उन्होंने गांँव स्तर पर कमेटियां गठित किए जाने के लिए विकासखंड प्रभारियों को जिम्मेवारियां सौंपी है। तथा उन्हें जिम्मेदारी देते हुए बताया डस्टविन तथा मास्क का प्रयोग अति आवश्यक है।

कार्यकर्ताओं को शपथ दिलाते हुए कहा कि हम ना गंदगी करेंगे, और ना ही करने देंगे। सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए युवाओं से आवाहृन किया कि योजनाओं को गांँव- गांँव तक फैलाएं। इस अवसर पर वृक्षारोपण का भी कार्यक्रम किया गया। इस दौरान प्रमुख रुप से नागेंद्र कुमार, श्रवण कुमार बाथम, मोहन सिंह, पप्पू पाल, जगदंबा सिंह, जीतू पाल, मोंटी, उपेंद्र, अमित कुमार, अंशुल, राहुल, प्रमोद, अंकित, योगेंद्र, दीपक व अखिलेश आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन देवेंद्र कुमार पाल ने किया।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

देश की जनता इंडिया गठबंधन के प्रत्याशियों पर विश्वास जता रही है- लोकदल

लखनऊ। लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी सुनील सिंह ने एक चुनावी जनसभा में कहा है ...