Breaking News

वर्ल्ड कपः जडेजा ने लिया चौथा विकेट, दक्षिण अफ़्रीका 67/7, भारत ने दी है 327 रनों की चुनौती

भारत के 327 रनों के लक्ष्य के सामने दक्षिण अफ़्रीका के सात बल्लेबाज़ केवल 67 रन बना कर पवेलियन लौट चुके हैं. सात में से चार बल्लेबाज़ों को रवींद्र जडेजा ने पवेलियन लौटाया है.अफ़्रीकी पारी की शुरुआत क्विंटन डी-कॉक और कप्तान तेंबा बावुमा ने संभल कर की.लेकिन इस वर्ल्ड कप में चार शतकों समेत सबसे अधिक रन बनाने वाले डी-कॉक के पांव पिच पर अधिक नहीं जम सके.मैच के दूसरे ओवर में मोहम्मद सिराज ने डी-कॉक को बोल्ड कर पवेलियन लौटा दिया. दो ओवर में दक्षिण अफ़्रीका का स्कोर केवल छह रन था.

बुमराह और सिराज ने शुरुआती आठ ओवरों में केवल 21 रन दिए पर विकेट केवल एक ही आउट हुआ तो रोहित शर्मा 9वां ओवर करने अपने स्पिनर रवींद्र जडेजा को बुलाया.जडेजा ने आते ही अपने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर कप्तान तेंबा बावुमा को बोल्ड कर दक्षिण अफ़्रीका को दूसरा झटका दिया.रोहित ने इस ओवर के बाद फिर गेंदबाज़ी परिवर्तन किया और शमी को दूसरे छोर से ले आए.शमी के इस ओवर में मार्करम ने लगातार दो गेंदों पर चौका जड़ा लेकिन पांचवी गेंद उन्होंने गुड लेंथ डाली जो थोड़ी नीचे रही और मार्करम के बल्ले से लगते हुए विकेट के पीछे चली गई.

विकेटकीपर केएल राहुल ने कोई ग़लती नहीं की और इसके साथ ही दक्षिण अफ़्रीका का तीसरा बल्लेबाज़ आउट हो कर पवेलियन लौट गया.जब दो बार अंपायर को अपना फ़ैसला बदलना पड़ामैच में दो बार ऐसा भी मोड़ आया जब फ़ील्ड अंपायर को अपना फ़ैसला बदलना पड़ा.यह मैच के 13वें और 14वें ओवर में हुआ.13वां ओवर रवींद्र जडेजा डाल रहे थे उनकी पांचवी गेंद दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाज़ हेनरी क्लासेन के फ्रंट फ़ुट से जा टकराई और विकेटकीपर राहुल समेत उन्होंने एलबीडब्ल्यू की ज़ोरदार अपील की लेकिन अंपायर ने उसे ठुकरा दिया.इस पर ये दोनों खिलाड़ियों ने अपने कप्तान से डीआरएस लेने का ज़िरह किया. कुछ देर ठहर कर रोहित ने डीआरएस लिया और थर्ड अंपायर के निर्णय के बाद फ़ील्ड अंपायर को क्लासेन को आउट देना पड़ा.

14वां ओवर करने आए शमी की पहली ही गेंद रासी वान दर दुसें के पैड से जा टकराई. एक बार फिर अपील की गई पर अंपायर ने नकार दिया.केएल राहुल ने भी रिव्यू का इशारा किया और रोहित ने फ़ील्ड अंपायर से थर्ड अंपायर को फ़ैसला लेने का इशारा किया.थर्ड अंपायर ने देखा कि गेंद बल्ले पर बग़ैर लगे पैड पर सीधी जा लगी है और रीप्ले से यह भी ज़ाहिर हुआ कि गेंद लेग स्टंप पर हिट करती. तो फ़ैसला भारत के पक्ष में गया और इसके साथ ही दक्षिण अफ़्रीका की आधी टीम पवेलियन लौट गई.रवींद्र जडेजा ने अपने पांचवे ओवर की तीसरी गेंद पर डेविड मिलर को बोल्ड कर दिया. जडेजा की इस गेंद को मिलर स्वीप करना चाहते थे पर गेंद अंदर की ओर टर्न हुई और मिलर पूरी तरह चूक गए. इसके साथ ही उनकी गिल्लियां बिखर गईं.

विराट कोहली
कोहली का 35वें बर्थडे पर 49वां शतकआख़िरकार विराट कोहली के बल्ले से वनडे में 49वां शतक आ ही गया.कोहली के शतक की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ़्रीका के सामने जीत के लिए 327 रनों का लक्ष्य रखा है.भारतीय पारी में विराट ने सबसे अधिक 100 रन बनाए और अंत तक आउट नहीं हुए. उनके अलावा श्रेयस अय्यर ने 77 रनों की पारी खेली और कप्तान रोहित शर्मा ने 40 रन बनाए.टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरे कप्तान रोहित शर्मा ने भारत को तेज़ शुरुआत दी. उन्होंने आतिशी बल्लेबाज़ी की.केवल 4.3 ओवर में भारत के 50 रन पूरे हुए तो अकेले रोहित ने 40 रन बनाए थे. हालांकि इसी स्कोर पर रोहित आउट हो गए.रोहित ने अपने 40 रन चार चौके और दो छक्के की बदौलत केवल 24 गेंदों पर बनाए.

कोहली शुरू से ही लय में दिखे

इसके बाद विराट कोहली पिच पर आए और उन्होंने भी शुरुआत तेज़ की. 14 गेंद खेलने तक कोहली ने 18 रन बना लिए थे.पर जब शुभमन गिल 23 रन बना कर 11वें ओवर में आउट हुए तो कोहली ने संभल कर खेलना शुरू कर दिया.श्रेयस अय्यर पिच पर आए पर वो गेंदों को पढ़ने में लगे रहे. उनके बल्ले से रन नहीं निकल पा रहे थे.दक्षिण अफ़्रीकी गेंदबाज़ों ने भी दोनों बल्लेबाज़ों पर दबाव बना दिया.अगले सात ओवरों तक भारत ने केवल 17 रन बनाए और इस दौरान दोनों में से किसी के बल्ले से एक भी चौका नहीं निकला.18वें ओवर में विराट ने चौका जड़ा और फिर श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 134 रन जोड़े.

विराट ने बर्थडे पर दिया फ़ैन्स को गिफ़्ट

भारत ने अपने 100 रन 79 गेंदों पर पूरे किए. पर इसके बाद रन गति थोड़ी धीमी हुई पर 200 रन 199 गेंदों पर पूरे हो गए.वहीं भारत के 250 रन 259 गेंदों पर बने. यहां से फिर रन गति में तेज़ी आई और भारतीय बल्लेबाज़ों ने अगले 31 गेंदों पर 50 रन बना दिए.भारत के 300 रन बनने के तुरंत बाद ही विराट कोहली ने अपना 49वां शतक पूरा किया.उन्होंने शतक के लिए 119 गेंदों का सामना किया. इसके साथ ही विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक शतकों की बराबरी कर ली.आज ही विराट कोहली का जन्मदिन भी है और वो इस मामले में भी सचिन तेंदुलकर समेत अन्य छह बल्लेबाज़ों के उस क्लब में शामिल हो गए जिन्होंने अपने बर्थ डे पर वनडे में शतक जड़ा हो. विराट 101 रन बना कर नाबाद रहे.अंतिम ओवरों में रवींद्र जडेजा ने केवल 15 गेंदों पर 29 रन बटोरे और भारत ने 50 ओवरों में पांच विकेट पर 326 रन बनाए.

About News Desk (P)

Check Also

‘हमें आप पर गर्व है’, प्रधानमंत्री मोदी ने गुकेश को दी बधाई, तमिलनाडु के CM ने कही यह बात

भारत के 17 साल के ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर इतिहास रच ...