Breaking News

भाषा विश्वविद्यालय में विश्व साइकिल दिवस का आयोजन, छात्रों को बताए साइकिल चलाने के फायदे

लखनऊ। ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय में कुलपति प्रोफेसर एनबी सिंह के संरक्षण में आज विश्व साइकिल दिवस 2023 का आयोजन रोवर्स-रेंजर, एनसीसी एवं एनएसएस द्वारा किया गया।

👉खुनखुन जी गर्ल्स डिग्री कॉलेज में युवा मेले का आयोजन

सयुक्त रूप से इन कार्यक्रमों मे समन्वयक-एनएसएस डॉ नलिनी मिश्रा, समन्वयक रोवर्स (रेंजर) मो. शारिक एवं एएनओ डॉ बुशरा अलवेरा ने विद्यार्थियों से साइकिल चलाने से लाभों पर चर्चा की।

ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय

साथ ही इस बात से सबको अवगत कराया कि आज के समय में जहां परिवहनों से होने वाला पर्यावरण प्रदूषण एक जटिल वैश्विक समस्या बन गया है इसको देखते हुए, अगर इस समस्या से विश्व को छुटकारा दिलाना है तो साईकिल जैसे विकल्पों की ओर हम सब को देखना होगा।

ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय

डॉ शारिक ने विद्यार्थियों को साइकिल चलाने के स्वास्थ्य संबंधी लाभ बताए। डॉ नलिनी मिश्रा ने साइकिल चलाने से पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव से विद्यार्थियों को अवगत कराया। डॉ बुशरा अलवेरा ने विद्यार्थियों को नशा मुक्ति शपथ दिलाई तथा बच्चों से यह आग्रह किया गया कि न तो वे स्वयं नशा करेगें और अपने अन्य साथियों को इसके प्रति जागरूक करेंगे।

ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय

कार्यक्रम मे 50 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। शपथ समारोह के बाद विद्यार्थियों ने योग शिविर में भी बढ़-चढ़कर प्रतिभागिता की। इस अवसर पर रोवर्स प्रभारी डॉ सिद्धार्थ सुदीप, डॉ हसन मेहदी एवं डॉ राम दास आदि शिक्षक उपस्थित रहे।

👉लखनऊ विश्वविद्यालय के 6 छात्रों का हुआ कैंपस प्लेसमेंट

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...