Breaking News

लखनऊ एनसीसी ग्रुप मुख्यालय के तत्वाधान में आयोजित की गई एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट की लिखित परीक्षा

लखनऊ। लखनऊ एनसीसी ग्रुप मुख्यालय के तत्वाधान में एनसीसी की 10 बटालियनों के एनसीसी कैडेटों की ‘सी’ सर्टिफिकेट लिखित परीक्षा 19 फरवरी 2023 को आयोजित की गई। लखनऊ एनसीसी ग्रुप मुख्यालय के 2000 से भी अधिक कैडेटों ने इस लिखित परीक्षा में भाग लिया।

इस संबंध में एनसीसी ग्रुप लखनऊ के कार्यकारी ग्रुप कमांडर कर्नल नरेश चंद्र ने बताया कि लिखित परीक्षा लखनऊ, रायबरेली, सीतापुर और लखीमपुर में संपन्न हुई। कर्नल नरेश चंद्र ने बताया कि पूरे उत्तर प्रदेश में 11 एनसीसी ग्रुप मुख्यालयों के लगभग 30,000 कैडेटों ने इस लिखित परीक्षा में भाग लिया।

यूपी की सड़कों को और बेहतर करेगी योगी सरकार, जानिए कैसे…

ट्रेनिंग अफसर लेफ्टिनेंट कर्नल नितिन सहाय ने बताया कि इस परीक्षा में ‘ए’ और ‘ बी’ ग्रेडिंग से उत्तीण एनसीसी स्पेशल एंट्री द्वारा सीधे सर्विस सिलेक्शन बोर्ड में जा सकेंगे। ट्रेनिंग अफसर ने बताया कि प्रतिवर्ष 140 एनसीसी कैडेट भारतीय सशस्त्र बलों में अफसर बनते हैं जिन्हें 9 माह अफसर ट्रेनिंग अकैडमी चेन्नई में गहन सैन्य ट्रेनिंग से गुजरना होता है।

यूपी मदरसा बोर्ड ने बढाई परीक्षा फार्म भरने की डेट, मई के पहले सप्ताह में हो सकती परीक्षाएं

कर्नल नरेश चंद्र के अनुसार लिखित परीक्षा से पहले ‘सी’ सर्टिफिकेट के लिए कैडेट को 10 दिवसीय दो प्रशिक्षण शिविरों में कैंप करना अनिवार्य होता है। जहां उन्हें हथियारों की फायरिंग, हैंडलिंग, मानचित्र अध्ययन, फिजिकल और मानसिक ट्रेनिंग दी जाती है।

सामूहिक ड्रिल, हथियारों से ड्रिल, फील्ड क्राफ्ट, बैटल क्राफ्ट आदि सैन्य विषय सिखाए जाते है ताकि सैन्य सेवा में बेहतरीन सेवा दे सके। परीक्षा के दौरान सभी बटालियन के कमान अधिकारी, एडम अफसर, कॉलेजों के एनसीसी एसोसिएट अफसर और सेनाओं के प्रशिक्षक उपस्थित थे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

ग्रीष्मावकाश से पूर्व सीएमएस राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा पूल पार्टी का आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस द्वारा प्री-प्राइमरी के नन्हें-मुन्हें छात्रों के लिए ‘पूल ...