Breaking News

सैमसंग को पछाड़ शाओमी ने बेचे देश में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन्स

Xiaomi ने अक्टूबर में 5.5 मिलियन स्मार्टफोन की बिक्री के साथ नया रिकॉर्ड देश में कायम कर दिया. Internations Data Corporation (IDC) की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में शाओमी सबसे ज्यादा फोन बेचने वाली कंपनी बन गई. चीनी कंपनी ने 24.8 फीसदी मार्केट शेयर पर कब्जा कर पिछले साल की तुलना में 38.1 फीसदी की बढ़त हासिल की. वहीं शाओमी से पीछे रहते हुए

सैमसंग ने 20.6 फीसदी मार्केट शेयर पर कब्जा किया. कुल मिलाकर भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में पिछले साल की तुलना में 42 फीसदी की बढ़त देखी गई और कुल 21 मिलियन यूनिट्स शिप हुईं.

IDC ने इंडियन मंथली स्मार्टफोन ट्रैकर रिलीज किया जिससे पता चलता है कि शाओमी ने अक्टूबर में इस साल 5.5 मिलियन यूनिट्स शिप की और 24.8 फीसदी मार्केट शेयर पर कब्जा किया. पिछले साल इसी महीने में कंपनी 3.9 मिलियन यूनिट्स शिप करने के साथ 24.7 फीसदी मार्केट शेयर पर कब्जा किया था. शाओमी ने बढ़त के मामले में पिछले साल की तुलना में इस साल अक्टूबर में 38.1 फीसदी की बढ़त हासिल की. वहीं 20.6 फीसदी मार्केट शेयर के साथ सैमसंग दूसरे नंबर पर रही. कंपनी ने कुल 4.5 मिलियन यूनिट्स शिप कीं. पिछले साल की तुलना में यह 42.2 फीसदी ज्यादा है.

अक्टूबर में 3.9 मिलियन यूनिट्स शिप करने के साथ वीवो ने तीसरा नंबर हासिल किया. जबकि पिछले साल इस महीने में कंपनी ने 2.9 मिलियन यूनिट्स शिप की थीं, यानी कुल 37.3 फीसदी की ग्रोथ हुई. रियलमी ने 3 मिलियन यूनिट्स शिप कीं और सबसे ज्यादा किलि 48.2 फीसदी की ग्रोथ हासिल की. 2.7 मिलियन यूनिट्स शिप करने के साथ ओप्पो ने कुल 40.2 फीसदी की बढ़त हासिल की. दूसरे ब्रैंड्स ने बाजार में कुल 2.4 मिलियन यूनिट्स शिप किए.

इंडियन स्मार्टफोन मार्केट अक्टूबर में कुल 21 मिलियन यूनिट्स की शिपिंग के साथ अक्टूबर में 24 फीसदी ग्रोथ हासिल कर सका. IDC का कहना है कि यह ग्रोथ ऑनलाइन सेल के चलते बढ़ी और इसका सबसे ज्यादा श्रेय इस साल की तीसरी तिमाही में बढ़ी मांग को जाता है. भारत में अक्टूबर में अब तक सबसे ज्यादा यूनिट्स शिप हुए. इससे पहले इसी साल सितंबर में सिर्फ एक महीने में 23 मिलियन यूनिट्स शिप हुए थे.

गौर करने वाली बात है कि 51 फीसदी स्मार्टफोन सेल ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स के जरिए हुई और पिछले साल की तुलना में कुल 53 फीसदी की बढ़त हासिल हुई. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि मिड-रेंज स्मार्टफोन्स (7,400 रुपये) और (41,700 रुपये) के बीच बिकने वाले फोन की संख्या पिछले साल की तुलना में 60 फीसदी बढ़ गई. ऐपल ने प्रीमियम सेगमेंट में बाजी मारी और पिछले साल अक्टूबर की तुलना में इस साल 16 फीसदी की बढ़त हासिल की.

About Aditya Jaiswal

Check Also

मिमी चक्रवर्ती की मौजूदगी में कोलकाता के पहले 4D एनामॉर्फिक डिस्प्ले ‘JOY KKR 4D फैन-टेसी’ का किया अनावरण

RSH Global के तत्वावधान में भारत के पर्सनल केयर ब्रांड जॉय पर्सनल केयर (JOY Personal ...