Breaking News

योगी का अल्टीमेटम, अस्पताल में रहे 36 घंटे का ऑक्सीजन बैकअप

उत्तर प्रदेश में बेकाबू होते कोरोना को काबू करने के लिए रविवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीम-11 को कई अहम निर्देश दिए। कोरोना के मैनेजमेंट के लिए गठित टीम-11 से सीएम योगी ने कहा कि जो लोग बिना मास्क घूम रहे हैं, उनके खिलाफ सख्ती की जाए। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि ऑक्सीजन के संबंध में अगले 15 दिनों की अनुमानित मांग के अनुरूप उपलब्धता बनाई रखी जाए। इसके साथ-साथ प्रदेश में ऑक्सीजन सप्लाई में भी संतुलन बनाए रखा जाए। हर एक अस्पताल में कम से कम 36 घंटे का ऑक्सीजन बैकअप होना चाहिए। उन्होंने ये भी कहा कि ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदने में बिल्कुल भी देरी न की जाए।

मालूम हो कि यूपी में ऑक्सीजन की आपूर्ति को और बेहतर करने के लिए अलग-अलग स्थानों पर 10 नए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जाने हैं। इस कार्य में डीआरडीओ का सहयोग मिल रहा है। इसके अलावा, भारत सरकार के स्तर से भी ऑक्सीजन आपूर्ति की मॉनिटरिंग की जा रही है।

बैठक के दौरान सीएम योगी ने कहा कि कुछ स्थानों पर ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी की सूचना प्राप्त हुई है। इस संबंध में तत्काल कार्यवाही की जाए। सिलेंडर क्रय करने की प्रक्रिया में कतई देरी न हो। भारत सरकार से भी इस संबंध में सहयोग प्राप्त किया जा सकता है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री ऑक्सीजन की आपूर्ति और वितरण के कार्यों की सतत मॉनिटरिंग करेंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी जीवन रक्षक औषधि तथा होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के मेडिकल किट की दवाओं में कोई कमी न होने पाए। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग का कंट्रोल रूम निरन्तर कार्यशील रहते हुए रेमडेसिविर सहित विभिन्न औषधियों की उपलब्धता पर लगातार नजर रखे। रेमिडीसीवीर की अनुमानित आवश्यकता अनुरूप उत्पादनकर्ता कम्पनियों से संवाद स्थापित करते हुए मांग भेजी जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी दशा में यह सप्लाई चेन बाधित न होने पाए। स्वास्थ्य मंत्री औषधियों की उपलब्धता और आपूर्ति की पूरी चेन पर नजर रखें। इसकी लगातार समीक्षा की जाए।

योगी ने रायपुर के अस्पताल में आग लगने की घटना पर दुःख जताते हुए कहा कि हमें इस घटना से सबक लेना चाहिए। प्रदेश के सभी जिलों के सभी सरकारी व निजी चिकित्सा संस्थानों में फायर सेफ्टी के उपकरणों का परीक्षण कर लिया जाए। यह कार्य आज ही सम्पन्न करा लिया जाए। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही स्वीकार नहीं होगी।

उन्होंने कहा, लखनऊ, प्रयागराज, मुरादाबाद, झांसी, कानुपर सहित संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित करीब 12 जिलों में आईसीयू और आइसोलेशन बेड्स की क्षमता दोगुनी किए जाने की जरूरत है। इसकी जिम्मेदारी चिकित्सा शिक्षा मंत्री की है। कानपुर में जीएसवीएम, रामा मेडिकल कॉलेज और नारायणा मेडिकल कॉलेज की सुविधाओं में बढ़ोतरी की जाए। ये सभी हॉस्पिटल अपनी पूरी क्षमता के साथ काम करें. सीएम ने ये भी कहा कि औद्योगिक कार्य जारी रहें। रविवार को केवल वही यूनिट्स बंद रहेंगी, जहां पहले से ही रविवार को छुट्टी रहती है।

सीएम योगी ने टीम-11 से कहा कि ये आपकी जिम्मेदारी है कि सार्वजनिक स्थल पर भीड़ न हो। सामान का लेन-देन करने वाले लोग मास्क और ग्लव्स का इस्तेमाल जरूर करें। धर्मस्थलों में 5 से ज्यादा लोग एक समय में न जाएं। इसके अलावा उन्होंने सैनिटाइजेशन में तेजी लाने को कहा है। सीएम ने पंचायत चुनाव में लगे कर्मचारियों और अधिकारियों की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी प्रबंध करने को भी कहा है। उन्होंने ये भी कहा है कि जिन महिलाओं के बच्चे छोटे हैं, उन्हें चुनाव ड्यूटी में न लगाया जाए।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

औरैया में 152 ने जीती कोरोना जंग, दो की मौत

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें औरैया। जिले में शनि को दो और संक्रमितों ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *