योगी सरकार 2.0: यूपी के वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने छह लाख 15 हजार 518 करोड़ का पेश किया बजट

उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने विधानसभा में छह लाख 15 हजार 518 करोड़ का बजट पेश किया।वित्‍त मंत्री सुरेश खन्‍ना ने अपने बजट भाषण की शुरुआत केंद्र की मोदी और प्रदेश की योगी सरकार के लिए कविता की पंक्तियों, ‘नाविक की धैर्य परीक्षा क्या यदि धाराएँ प्रतिकूल न हों..’ से की.

उन्होंने कहा कि 39 हजार 181 करोड़ की नई योजनाएं लागू की जाएगी। राजकोषीय घाटा 81 हजार 177 करोड़ रुपए अनुमानित हैं। प्रदेश में कानून व्यवस्था का राज कायम किया गया। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि चिकित्सा सुविधाओं में सुधार किया।

सीएम योगी ने कहा कि यह अब तक का सबसे बड़ा बजट है। बजट के दायरे के साथ ही प्रदेश का राजस्‍व संग्रह भी बढ़ा है। उन्‍होंने विभिन्‍न मदों से राज्‍य को हुई राजस्‍व प्राप्ति का विस्‍तार से ब्‍योरा दिया।

उत्तर प्रदेश पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला राज्य बन गया है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट पेश करते हुए कहा कि टॉपर छात्रों को हमने लैपटॉप दिया। दो करोड़ टैबलेट और फोन बांटने का लक्ष्य है। 12 लाख स्मार्ट फोन जिलों को भेजे गए।
उन्‍होंने बताया कि प्रतियोगी छात्रों को अपने घर के पास ही कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराने के उददेश्य से राज्य सरकार द्वारा सभी मण्डल मुख्यालयों में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का संचालन किया गया है।

About News Room lko

Check Also

सौ दिन की पृष्टभूमि

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Tuesday, July 05, 2022 सौ दिन ...