Breaking News

खुन खुनजी गर्ल्स पीजी कॉलेज में “एक आहार एवं पोषक तत्व” विषय पर कार्यक्रम का आयोजन 

लखनऊ। आज खुनखुन जी गर्ल्स पीजी कॉलेज में प्राचार्या डॉ अंशू केडिया के निर्देशन में एक आहार एवं पोषक तत्व से सम्बंधित कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें गंगाराम हॉस्पिटल की डाइटिशियन डॉ. जया जौहरी ने छात्राओं को स्वस्थ एवं संतुलित डाइट के बारे में बताया।

उन्होंने बताया कि वर्तमान समय के बदलते परिवेश में हमारा सुबह का नास्ता बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक हो तथा रात का खाना हल्का। जया जी ने बताया कि आजकल भारत में 72% से 80% महिलाये एवं लड़कियां एनामिक हो रही है। उन्होंने प्री बायोटिक एंड प्रो बायोटिक बैक्टीरिया के बारे में भी बात की।उन्होने बताया कि घी हम लोग मोटा होने की वजह से घी नहीं खाते है जबकि घी हमारे शरीर के सम्पूर्ण विकास के लिए बहुत जरूरी है।

लखनऊ विश्वविद्यालय में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन

इसके अतिरिक्त उन्होंने कैल्शियम और एनीमिया से होने वाली परेशानियों से छात्राओं को अवगत कराया। साथ ही छात्राओं को प्रोटीन, कैल्शियम एवं विटामिन युक्त भोजन जैसे स्प्राउट, भुने चना, मोटे अनाज, हरी सब्जियाँ (मूली के पत्ते, बथुआ आदि) खमीरी रोटी, बेसन, मूंगफली, गुड़ एवं तिल के लड्डू, चिक्की, नारियल खाने के लिए प्रेरित किया। उन्होने कहा कि जैसा फ्यूल (भोजन) हम अपने शरीर को देंगे वैसा ही हमारा शरीर होगा।

कार्यक्रम अंत में छात्राओं ने अपनी समस्याओं को डॉक्टर के सामने रखा जिसका समाधान जया जी ने बहुत ही विनम्रता से किया। सवाल जवाब के अंतर्गत उन्होंने छात्राओं को फिजिकल एक्सरसाइज और संतुलित डाइट लेने के लिए विशेष जोर दिया और कहा कि सुबह का नाश्ता जरूर ले। कार्यक्रम में स्वास्थ्य समिति की डॉ. पूनम रानी भटनागर, डॉ. सगुन रोहतगी, डॉ. ज्योत्सना पाण्डेय, डॉ. रेशमा परवीन, डॉ. रत्ना शुक्ला, डॉ. स्नेह लता शिवहरे, विजेता दीक्षित तथा छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

समाज में बड़ा परिवर्तन ला सकता है सिनेमा: मुकेश कुमार

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...