Breaking News

यूथ-20 समिट में योगी का संदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय खेल एवं युवा मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने काशी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में जी-20 आयोजन श्रृंखला के यूथ-20 का उद्घाटन किया. अनुराग सिंह ठाकुर ने योगी आदित्यनाथ को डायनामिक मुख्यमंत्री बताया. योगी आदित्यनाथ ने दुनिया की सबसे प्राचीन आध्यात्मिक नगरी काशी में सभी का स्वागत किया. कहा कि काशी का यह प्रवास आप सभी में एक नयी ऊर्जा का संचार करेगा.

यूथ-20 समिट में योगी का संदेश

यहां भारतीय दर्शन शिक्षा, साहित्य व कला का संवर्धन हुआ. भगवान बुद्ध ने अपना पहला उपदेश यहीं सारनाथ में दिया था. भारत की सांस्कृतिक विविधता में एकता और लोकतान्त्रिक परम्परा. भारत दुनिया के लिए आकर्षण का केंद्र है. डेमोग्राफी, डेमोक्रेसी और डायवर्सिटी की त्रिवेणी हमें विशिष्ट बनाती है।

👉मुगल आक्रांताओं की क्रूरता ने बना दिया बंदा बहादुर

जी-20 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर’की थीम दी है. यह भारत के ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ विचार की प्रतिध्वनि है. योगी आदित्यनाथ ने रामायण, गीता के प्रसंग उद्धृत किए. पुरुषोत्तम श्रीराम ने कहा था ‘निसिचर हीन करउँ महि भुज उठाइ पन कीन्ह’, प्रभु श्रीकृष्ण कहते हैं ‘परित्राणाय साधूनां विनाशाय च दुष्कृताम्, धर्मसंस्थापनार्थाय संभवामि युगे युगे’, अटल इनोवेशन मिशन, स्टार्ट-अप इंडिया तथा स्टैंड अप इंडिया आदि के माध्यम से युवाओं को अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं.

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

देश के लोकतंत्र को बचाने का चुनाव- पवन खेड़ा

• बोला – जनता भाजपा और प्रधानमंत्री के झूठ से ऊब चुकी है,2024 में इंडिया ...