Breaking News

खाना खाने के बाद तुरंत सोने की आदत पड़ सकती है सेहत पर भारी, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

आपने अक्सर डॉक्टर को यह सलाह देते हुए सुना होगा कि सेहतमंद बने रहने के लिए अच्छा खाना और भरपूर नींद बेहद जरूरी होती है। लेकिन आजकल की भागती-दौड़ती जिदंगी में लोग देर रात काम से लौटते हैं और सुबह जल्दी ऑफिस के लिए घर से निकल जाते हैं।

ऐसे में अपनी नींद पूरी करने के लिए वो ज्यादातर समय खाना खाने के तुरंत बाद ही सोने चले जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आपकी ये आदत आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है। आइए जानते हैं कैसे खाना खाने के तुरंत बाद सोने की आपकी आदत आपको बीमार बना सकती है ।

लंच या डिनर के बाद तुरंत सोने के लिए चले जाते हैं तो आपको कई रोग घेर सकते हैं। सबसे पहलें, भोजन खाने के तुरंत बाद सोने से व्यक्ति का पाचन तंत्र प्रभावित हो सकता है। दरअसल भोजन करने के तुरंत बाद सोने से शरीर में कोई एक्टिविटी नहीं होती है, जिसके कारण शरीर को भोजन पचाने में अधिक समय लगता है। जिसकी वजह से अगले दिन व्यक्ति उठने पर फ्रेश फील नहीं करता है।

अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद सोने चले जाते हैं तो खाने में मौजूद कैलोरीज को बर्न होने का वक्त नहीं मिलता है। जिसकी वजह से व्यक्ति का वजन बढ़ने लगता है। यही वजह है कि रात में सोने से 3 घंटे पहले ही खाना खाने की सलाह दी जाती है।

भोजन करने के तुरंत बाद सोने से खाना अच्छी तरह पचता नहीं है और पेट में जमा होने लगता है। जिसकी वजह से पाचन प्रकिया धीमी होने के साथ मेटाबॉलिज्म भी कमजोर हो जाता है। यही वजह है कि व्यक्ति को शरीर में भारीपन महसूस होता रहता है और रात को अच्छी नींद भी नहीं आती है।

भोजन करने के तुरंत बाद सोने की आदत आपको हार्ट बर्न की शिकायत पैदा कर सकती है। ऐसा भोजन अच्छी तरह पचता नहीं है, जिससे पेट दर्द, सीने में जलन, गैस की परेशानी जैसी परेशानियां हो सकती हैं।

खाना खाने के तुरंत बाद सोने से मोटापा, सीने में जलन, गैस एसिडिटी, ब्लोटिंग की समस्या पैदा हो सकती हैं। यही वजह है कि भोजन करने के और सोने के बीच में कम से कम 3 से 4 घंटे का अंतर जरूरी बताया गया है।

खाना खाने के बाद शरीर में ग्लूकोज लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप खाना खाते ही सोने चले जाते हैं तो आपका शरीर ग्लूकोज यूज नहीं कर पाता और ब्लड में घुलने लगता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है।

 

About News Room lko

Check Also

देश की प्रसिद्ध और ऐतिहासिक मस्जिद, जहां ईद-उल-अजहा के मौके पर जा सकते हैं आप

इस वर्ष 17 जून 2024 को ईद उल अजहा का पर्व मनाया जा रहा है। ...