Breaking News

चावल का पानी पीने के फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान

आजकल ज्यादातर घरों में चावल पकाने के लिए प्रेशर कूकर या फिर इलेक्ट्रिक कूकर का इस्तेमाल किया जाता है पर पहले के समय में लोग खुले और गहरे बर्तनों में चावल पकाया करते थे। पके हुए चावल तो आप खाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी चावल का पानी पिया है ?

आजकल ज्यादातर घरों में चावल पकाने के लिए प्रेशर कूकर या फिर इलेक्ट्रिक कूकर का इस्तेमाल किया जाता है, पर पहले के समय में लोग खुले और गहरे बर्तनों में चावल पकाया करते थे। पके हुए चावल तो आप खाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी चावल का पानी पिया है ? सुनकर भले ही आपको अजीब लग रहा हो, लेकिन पके हुए चावल का पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर आप नहीं जानते, तो जरूर पढ़ें चावल का पानी पीने के यह बेमिसाल फायदे…

-चावल में ओरिजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है। ये तत्व त्वचा को यूवी किरणों से सुरक्ष‍ित रखने में मददगार होता है। सूरज की गर्मी से बचाव के लिए भी चावल का पानी पी सकते हैं।

-वायरल इंफेक्शन या बुखार होने पर अगर आप चावल के पानी का सेवन करते हैं तो शरीर में पानी की कमी नहीं होगी, साथ ही आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी मिलते रहेंगे जो आपको जल्दी ठीक करने में मदद करेंगे।

-आपको शायद पता ना हो पर चावल का पानी आपको तुरंत एनर्जी देता है। इससे आपका दिमाग भी अच्छा रहता है। आपको चावल का पानी पीना चाहिए। ये दिमाग को स्फूर्ति देने के लिए बहुत अच्छा उपाय है। इसका सेवन लाभकारी है।

-चावल का पानी फाइबर से भरपूर होता है और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। यह पाचन तंत्र को बेहतर कर पाचन क्रिया सुधारता है साथ ही अच्छे जीवाणुओं को सक्रिय करता है, जिससे आपको कब्ज की समस्या नहीं होती।

-आपको बता दें की आपको ट्यूमर की समस्या अगर होने वाली है और आप इसका सेवन करते है तो ये आपकी ट्यूमर की समस्या को दबाता है। इसके सेवन से आपको ट्यूमर नहीं होता है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...