Breaking News

नारियल पानी के इन पांच फायदों को जानकर हो जाएंगे हैरान, इन बीमारियों से लड़ने की देता है शक्ति

नारियल पानी हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. इस में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं और उसे हाइड्रेट रखने में सहायक होते हैं. मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया और डायरिया जैसी तमाम बीमारियां जिनमें प्लेटलेट्स की तेजी से कमी हो जाती है. उनमे इसे पीने से बड़ा फायदा होता है. चलिए बताते हैं आपको नारियल पानी से जुड़े फायदों के बारे में…

हाई ब्लड प्रेशर जैसी कई गंभीर बीमारियों में नारियल पानी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार होता है. इससे हाइपरटेंशन को भी कंट्रोल करता है.

हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए नारियल का पानी एक अच्छा उपाय है. एक नारियल में तकरीबन 200 मिलीलीटर या उससे कुछ ज्यादा मात्रा में पानी होता है. इसी के साथ ही ये एक लो-कैलोरी डि्रंक भी है.

कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है. इसके साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है.

वहीं वजन कम करने के लिए नारियल पानी का इस्तेमाल करना चाहिए. ये इसमें काफी कारगार साबित होता है.

वहीं यदि पर सर दर्द से परेशान हैं या इससे जुड़ी समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती है. ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम करता है. जिससे डाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है.

सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं. ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...