Breaking News

सूखे आंवले खाने के फायदे जानकर हैरान रह जाएँगे आप

आंवला किसी सुपरफूड से कम नहीं है, इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. ये सर्दी, खांसी और जुकाम समेत कई तरह के वायरल इंफेक्शन से बचाता है. आमतौर पर हम आंवले का इस्तेमाल बालों और स्किन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन इससे और भी कई तरह की फायदे हो सकते हैं. काफी एक्सपर्ट एक्सपर्ट मानते हैं कि अगर आंवले को धूप में सुखाने के बाद खाया जाए तो इससे कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

1. इम्यूनिटी होगी बूस्ट
सूखे आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जिसके जरिए संक्रमण से बचाव होता है. कोरोना वायरस महामारी के दौरान इम्यूनिटी बूस्ट करने पर काफी ज्यादा जोर दिया जा रहा था, ये बदलते मौसम में भी कई बीमारियों से हमारी रक्षा कर सकता है.

2. डाइजेशन होगा दुरुस्त
अक्सर हम शादी या पार्टीज में जमकर ऑयली और मसालेदार फूड खा जाते हैं, जिससे एसिडीटी, हार्टबर्न, कब्ज और अपच की शिकायत होने लगती है. ऐसे में आप सूखे आंवले को पानी में उबालकर खाएंगे तो पेट की सारे परेशानियां दूर हो जाएंगी

3. आंखों की रोशनी बढ़ेगी
आंवलो में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है, जो हमारी आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है, इससे नजरें तेज हो जाती हैं और रतौंधी (Night Blindness) जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

4. मुंह में बदबू से छुटकारा
अक्सर दांतो और मुंह की ठीक तरीके से सफाई न होने के कारण मुंह से बदबू आने लगती है. इससे खुद से ज्यादा आपके करीबियों को परेशानी होती है. ऐसे में सूखे आंवले को चबाकर खा सकते हैं. ये नेचुरल माउथ फ्रेशनर की तरह काम करेगा.

About News Room lko

Check Also

हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए करे ऐसा…

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बढ़ती उम्र में हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। ...