Breaking News

आपको फिट रहने में करेंगे मदद ये स्प्राउट्स…

हम सभी जानते है कि स्प्राउट्स को सुपरफूड्स कहा गया है। इनमें बड़ी मात्रा में विटामिन ई, पोटेशियम, लोहा, एंटीऑक्सिडेंट और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपको फिट रखने में मदद करते हैं। स्प्राउट्स खाने से जो भी शरीर में बीमारी है उसको को कम करने में मदद करता है। इसलिए आज हम आपको ऐसे 4 तरह के स्प्राउट्स बतायेगे जो आपको फिट रकने में मदद करेंगे।

ग्रीन ग्रैम स्प्राउट्स-
हरे चने के स्प्राउट्स विटामिन-सी का अच्छा स्रोत होते हैं जबकि विटामिन सी स्वस्थ बालों के विकास के लिए सबसे अच्छी दवा है। हरे चने में विटामिन-सी भी शरीर के मुक्त कणों को नष्ट कर देता है और आपके बालों की सुरक्षा करता है। हरे चने में फोलेट होता है यह ब्रेन और रीढ़ की हड्डी के रोगों को रोकता है, जो प्रेगनेंसी के पहले 28 दिनों के दौरान होता है। घर पर हरे चने को अंकुरित करना बेहतर है।

चिकपीस स्प्राउट्स- 
चिकपीस स्प्राउट्स यानि (काबुली चना) कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है और व्यायाम करने के ठीक बाद इसे खाना चाहिए। यह सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें कैलोरी और वसा पोषक तत्वों की कम मात्रा होती है, जो हृदय रोगों को रोकने में मदद करते हैं। ये स्प्राउट्स भी एक बेहतरीन आहार हैं।

बीन स्प्राउट्स-
बीन स्प्राउट्स अमीनो एसिड, विटामिन, खनिज और फाइबर की एक अच्छी मात्रा का एक अच्छा स्रोत हैं, जो पोषण संबंधी कमियों- मुख्य रूप से प्रोटीन, विटामिन और जस्ता के कारण होने वाली अधिकांश महिलाओं के लिए बालों और नाखून की नाजुकता के मुद्दों का मुकाबला करते हैं। सूप और सलाद में शामिल होने पर बीन स्प्राउट्स एक सूक्ष्म, पौष्टिक स्वाद पैदा करते हैं।

बंगाल स्प्राउट्स-
बंगाल स्प्राउट्स या काला चना कार्बोहाइड्रेट और विटामिन बी-6 का अच्छा स्रोत है, जो वजन कम करने में मदद करता है। इन स्प्राउट्स में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है, और ये त्वचा की समस्याओं और मधुमेह को सही रखता है। जो वर्षों से भारतीय व्यंजनों का हिस्सा रहा है, को किसी भी अन्य स्प्राउट्स के साथ मिलाया जा सकता है।

About Samar Saleel

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...