Breaking News

ज़ेलेंस्की के एंड्रयूज़ एयर फ़ोर्स बेस पर की बिडेन से मुलाकात

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने अमेरिकी कांग्रेस को बताया कि रूसी आक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए उसने जो अरबों डॉलर की सहायता स्वीकृत की थी, वह दान नहीं था बल्कि वैश्विक सुरक्षा में एक निवेश था। यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने बुधवार को रूस के खिलाफ युद्ध में उनके निरंतर समर्थन के लिए नेताओं को धन्यवाद देने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा की।

ज़ेलेंस्की के एंड्रयूज़ एयर फ़ोर्स बेस पर अमेरिकी सैन्य विमान में उतरने के बाद उन्होंने व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से मुलाकात की। उन्होंने एक संबोधन भी दिया। फरवरी में युद्ध शुरू होने के बाद से अपने देश से बाहर अपनी पहली यात्रा में, ज़ेलेंस्की ने प्रतिनिधि सभा कक्ष में सांसदों से कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वे द्विदलीय आधार पर यूक्रेन का समर्थन करना जारी रखेंगे।

ज़ेलेंस्की ने कहा, “आपका पैसा दान नहीं है” ज़ेलेंस्की ने कहा, जो कि 300 दिनों के संघर्ष के दौरान उनकी सार्वजनिक वर्दी रही है। “यह वैश्विक सुरक्षा और लोकतंत्र में एक निवेश है।”

डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ व्हाइट हाउस में एक बैठक के बाद ज़ेलेंस्की के भाषण को हाउस रिपब्लिकन के साथ प्रतिध्वनित करने की आवश्यकता थी, जिन्होंने यूक्रेन को इतनी अधिक सहायता भेजना जारी रखने के बारे में संदेह व्यक्त किया है। ज़ेलेंस्की के आगमन का लगभग भरे हुए कक्ष में कई कर्कश तालियों के साथ स्वागत किया गया। जब वे अंदर आए तो तीन सदस्यों ने यूक्रेन का एक बड़ा झंडा थाम रखा था।

ज़ेलेंस्की ने कहा, “यू.एस. कांग्रेस में होना और आपसे और सभी अमेरिकियों से बात करना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है। सभी कयामत और निराशा के परिदृश्यों के खिलाफ, यूक्रेन नहीं गिरा। यूक्रेन जीवित है और सक्रिय है। हमने दुनिया के दिमाग की लड़ाई में रूस को हरा दिया।” उन्होंने कहा कि यदि रूसी मिसाइलें हम पर हमला करती हैं, तो हम अपनी रक्षा के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे। अगर वे ईरानी ड्रोन से हम पर हमला करते हैं और हमारे लोगों को क्रिसमस की पूर्व संध्या पर बम आश्रयों में जाना होगा, तब भी यूक्रेनियन समानता की मेज पर बैठेंगे और एक-दूसरे को खुश करेंगे।

ज़ेलेंस्की सीनेट और हाउस की संयुक्त बैठकों को संबोधित करने के लिए विश्व नेताओं की एक लंबी सूची में शामिल हो गए। एक परंपरा जो 1874 में हवाई राजा कालाकौआ की यात्रा के साथ शुरू हुई और ब्रिटिश प्रधान मंत्री विंस्टन चर्चिल, साथ ही राजाओं, रानियों द्वारा लगभग प्रसिद्ध युद्धकालीन यात्राओं में शामिल थी।

 

About News Room lko

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...