Breaking News
pm narendra modi said development of the country is possible only with the development and contribution of the people
pm narendra modi said development of the country is possible only with the development and contribution of the people

सबका साथ सबका विकास से ही होगा नए भारत का विकास : PM मोदी

मथुरा। वृंदावन में अक्षय पात्र फाउंडेशन के मिड-डे मील कार्यक्रम में स्‍कूली बच्‍चों को खाना खिलाने वृन्दावन पहुंचे पीएम मोदी ने कहा कि सबका साथ-सबका विकास से ही नए भारत के विकास का रास्‍ता बनेगा। प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम में गरीब और कमजोर तबके के करीब 20 बच्‍चों को खाना परोसेंगे। कार्यक्रम का आयोजन फाउंडेशन की ओर से 3 अरबवीं थाली परोसे जाने के अवसर पर किया गया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम से जुड़ी एक पट्टिका का अनावरण किया और स्‍कूली बच्‍चों से मुलाकात की।

सेवा और समर्पण किसी सम्‍मान के लिए नहीं

पीएम मोदी ने कहा कि जो दान कर्तव्य समझकर बिना किसी उपकार की भावना से,उचित स्थान से,उचित समय पर योग्य व्यक्ति को दिया जाता है,उसे सात्विक दान कहते हैं। सेवा और समर्पण किसी सम्‍मान के लिए नहीं होते हैं। उन्होंने कहा अक्षय पात्र फाउंडेशन द्वारा 1500 बच्‍चों से शुरू हुआ अभियान आज 70 लाख बच्‍चों तक पहुंच गया है। स्‍वस्‍थ भारत के लिए पोषित बच्‍चों को होना जरूरी है और फाउंडेशन 10 जिलों में यही काम कर रहा है।

कामधेनु आयोग बनाने का फैसला

प्रधानमंत्री ने गायों का जिक्र करते हुए कहा कि गौ माता के दूध का कर्ज कोई नहीं चुका सकता। वो हमारी संस्कृति और परंपरा का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। गाय ग्रामीण अर्थव्यवस्था का भी महत्वपूर्ण हिस्सा है। पशुपालकों की मदद के लिए बैंकों से 3 लाख रुपये तक का ऋण दिया जा रहा है। बजट में राष्ट्रीय कामधेनु आयोग बनाने का फैसला किया गया है। इस आयोग के तहत 500 करोड़ रुपए का प्रावधान गौ माता और गौवंश की देखभाव के लिए किया गया है।

टीकाकरण अभियान मिशन इंद्रधनुष चलाने का फैसला

उन्होंने कहा कि हमने टीकाकरण अभियान मिशन इंद्रधनुष चलाने का फैसला किया। मिशन इंद्रधनुष से देश में लगभग 3 करोड़ 40 लाख बच्चों और 90 लाख गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया है। इस अभियान की दुनियाभर में सराहना हुई। पिछले दिनों एक मशहूर मेडिकल जनरल ने मिशन इंद्रधनुष को दुनिया के 12 बेस्ट प्रैक्टिस में चुना है। उन्होंने कहा कि कुंभ के आयोजन से पूरी दुनिया में स्‍वच्‍छता का संदेश गया है। स्‍वच्‍छ भारत मिशन से कई लोगों का जीवन बचाया जा सकता है। कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और राज्‍यपाल रामनाईक भी मौजूद हैं।

About Samar Saleel

Check Also

Gas company इण्डेन की लापरवाही से लाखो का डाटा लीक

Gas company इण्डेन की लापरवाही से लाखो का डाटा लीक

सरकारी गैस कंपनी Indane Gas company इण्डेन की लापरवाही की वजह से 58 लाख से ज्यादा ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *