China में रहस्यमयी बीमारी से हड़कंप

अमेरिका के कई राजनयिक China में रहस्यमयी बीमारी के शिकार हो रहे हैं। जिसके कारण अमेरिका एहतियातन खास कदम उठाते हुए अपने राजनयिकों को इलाज के लिए वापस बुला लिया है। मेडिकल रिपोर्टों के माध्यम से अमेरिकी विदेश विभाग को ये जानकारी मिली कि चीन में राजनयिकों को भी वैसी ही बीमारी हुई है, जैसी क्यूबा में अमेरिकी अधिकारियों को हुई थी।

China, विदेश मंत्रायल ने की पुष्टि

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने बताया कि मेडिकल रिपोर्ट की पुष्टि होने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने चीन के गुआनझोऊ में मेडिकल टीम भेजी है। अमेरिकी सरकार के सभी कर्मचारियों और अनुरोध के आधार पर उनके परिवार के सदस्यों की मेडिकल जांच की जायेगी। इसके साथ अनुरोध करने वाले कर्मचारियों की जांच की जा रही है। वहीं अधिकारियों को वापस बुलाया जा रहा है।

नागरिकों को जारी स्वास्थ्य संबंधी अलर्ट

पिछले दिनों अमेरिका ने चीन में अपने नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधी अलर्ट जारी किया था। जिसके अंतर्गत यह विशेष कदम उठाया जा रहा है। दरअसल अमेरिकी दूतावास के कर्मचारियों को किसी असामान्य आवाज़ या किसी विज़न से सतर्क रहने ​के लिए कहा गया था। इसी तरह से वर्ष 2016 में क्यूबा के हवाना में रेडियोधर्मी अथवा सोनार तरंगों से हमले का असर हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *