Breaking News

अपने बच्चो को खिलाते हैं पैकेट बंद चिप्स, तो हो जाएं सावधान

बड़ो से लेकर बच्चों तक हर किसी को पैकेट चिप्स खाना बेहद पसंद होता है. वैसे तो अक्सर बच्चे अपने पैरेन्स से बाजार के चिप्स खाने की जिद करते हैं और अभिभावक खुश होकर बच्चों के लिए चिप्स खरीद भी देते हैं. लेकिन आपको बता दें ये चिप्स बच्चों के सेहत पर हानिकारक असर डालते हैं. ये पैकेट बंग चिप्स से न सिर्फ आपके बच्चे मोटापे का शिकार हो सकते हैं इसी के साथ उन्हें कई तरह की अलग बीमारियां घेर लेती हैं.

इन बीमारियों में डाइबीटीज से लेकर कैंसर तक की बीमारियां शामिल है. इसी के साथ पैकेट बंद चिप्स का ज्यादा सेवन करने से दिल से जुड़ी कई तरह की समस्या हो सकती है.दरअसल इन चिप्स के पैकेट में कैलोरीज की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसमें वजन बढ़ने और मोटापे की समस्या हो सकती है. पैकेट में बंद 15से 20 चिप्स में 10ग्राम फैट और 154 ग्राम कैलोरीज होती है

यदि आपका बच्चा लगातार चिप्स खाता है तो उसमें पौषण की कमी हो सकती है. इसमें विटामिन और मिनरल बेहग कम मात्रा में होते हैं और शरीर को पूरी तरह से भरपूर पौषण नहीं मिल पाता है. चिप्स में सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.

सोडियन की मात्रा शरीर में जाने में कई बीमारियां हो सकती है. इसमें हाई ब्लड प्रेशर से लेकर स्ट्रोक और हार्ट औऱ किडनी की बीमारी शामिल है. चिप्स में इतना ज्यादा कोलेस्ट्रोल की मात्रा को बढ़ा सकता है. चिप्स में इतनी मात्रा में फैट होता है जो शरीर के कोलेस्ट्रोल स्तर को बिगाड़ सकता है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

करी पत्ते के पानी से मिलते हैं गजब के स्वास्थ्य लाभ, जानिए सेवन का सही तरीका

करी के पत्ते, जिन्हें अक्सर भारतीय व्यंजनों में मसाले और स्वाद के लिए उपयोग किया ...