जलियांवाला बाग कांड : राहुल गांधी ने शहीदों को किया याद

अमृतसर। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जलियांवाला बाग Jallianwala Bagh नरसंहार के 100 वर्ष पूरे होने के मौके पर जलियांवाला बाग स्मारक स्थल पहुंचकर शहीदों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित किया और उनकी याद में दो मिनट का मौन भी रखा। इस मौके पर राहुल के साथ पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू सहित कांग्रेस के अन्य नेता भी मौजूद रहे।

राहुल गांधी ने कहा,‘‘आजादी की कीमत को कभी भुलाया नहीं जाना चाहिए। हम भारत के लोगों को सलाम करते हैं जिन्होंने आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया।’’

13 अप्रैल 1919 को स्वतंत्रता के समर्थन में

गौरतलब है कि पंजाब के अमृतसर में स्थित जलियांवाला बाग में 13 अप्रैल 1919 को स्वतंत्रता के समर्थन में शांतिपूर्वक प्रदर्शन करने के लिए जुटी भीड़ पर कर्नल आर डायर के नेतृत्व में ब्रिटिश इंडियन आर्मी ने अंधाधुंध गोलीबारी की,जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे।

ब्रिटिश भारतीय इतिहास की एक शर्मनाक घटना- डोमिनिक आस्क्वीथ

भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त डोमिनिक आस्क्वीथ भी शनिवार को जलियांवाला बाग स्मारक स्थल गए। उन्होंने आगंतुक पुस्तिका में लिखा,‘‘आज से 100 साल पहले की जलियांवाला बाग घटना ब्रिटिश भारतीय इतिहास की एक शर्मनाक घटना है। जो कुछ भी हुआ और उससे उपजी पीड़ा से हमें बेहद दुख है।’’

नरसंहार कांड शर्मसार करने वाला धब्बा-प्रधानमंत्री टेरेसा मे

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने जलियांवाला नरसंहार कांड की 100वीं बरसी से पहले बुधवार को इसे ब्रिटिश भारतीय इतिहास में ‘शर्मसार करने वाला धब्बा’ करार दिया।

About Samar Saleel

Check Also

इन पांच नए फीचर्स ने बढ़ाया Whatsapp चलाने का मजा

व्हाट्सएप अपने यूजर्स को खुश करने के लिए नए-नए फीचर देता रहता है। इसी के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *