Breaking News

भारत में युवाओं को सशक्त बना रहा स्किल इंडिया डिजिटल हब

• अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के वैश्विक कौशल मंच ने कौशल विकास के लिए भारत के अभिनव दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला

• एक चुस्त कार्यबल का निर्माण: भारत के कौशल पारिस्थितिकी तंत्र को आकार देने में NSDC की भूमिका

नई दिल्ली। आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा देने, सार्थक रोजगार के माध्यम से व्यक्तियों को सशक्त बनाने और समुदायों के भीतर समानता और लचीलापन बढ़ाने के लिए निरंतर कौशल विकास और आजीवन सीखना महत्वपूर्ण है। इस उद्देश्य के अनुरूप, संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) ने आज की दुनिया में कौशल विकास को आकार देने के तरीकों पर विचार-विमर्श करने के लिए विश्व नेताओं को एक ही मंच पर लाने के लिए बुधवार को वैश्विक कौशल मंच का आयोजन किया।

भारत में युवाओं को सशक्त बना रहा स्किल इंडिया डिजिटल हब

ILO द्वारा आयोजित “कौशल विकास के मानव-केंद्रित डिजिटल परिवर्तन” पर पैनल चर्चा के दौरान, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) की एक पहल, स्किल इंडिया डिजिटल हब (SIDH) को भारत के कौशल विकास पारिस्थितिकी तंत्र को बदलने वाले उपकरण के रूप में प्रस्तुत किया गया। पैनल को संबोधित करते हुए, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) की कार्यकारी उपाध्यक्ष (आईटी और डिजिटल) और एनएसडीसी इंटरनेशनल की निदेशक और सीटीओ श्रेष्ठा गुप्ता ने कहा, “स्किल इंडिया डिजिटल, एक व्यापक डिजिटल प्लेटफॉर्म शिक्षा और कौशल विकास परिदृश्य में क्रांति लाने के लिए तैयार है।

COVID-19 महामारी के दौरान संकल्पित, यह मंच भारत की विविध जनसांख्यिकी की कौशल आवश्यकताओं को संबोधित करता है। उन्होंने आगे कहा कि SIDH प्लेटफॉर्म को एक डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (DPI) के रूप में बनाया गया है, जिसमें ओपन सोर्स क्लाउड होस्टेड आर्किटेक्चर है जो अन्य देशों की कौशल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए त्वरित कॉन्फ़िगरेशन को सक्षम करता है। मुझे विश्वास है कि ILO उपयोगकर्ता जुड़ाव को बेहतर बनाने, पहुंच का विस्तार करने और वैश्विक देशों के साथ सहयोग को आगे बढ़ाने में उत्प्रेरक का काम करता है”।

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

उन्होंने जम्मू और कश्मीर के दूरदराज के इलाके में रहने वाली एक युवा लड़की की प्रेरक कहानी सुनाई, जिसे स्किल इंडिया डिजिटल हब (SIDH) से लाभ मिला। श्रेष्ठा गुप्ता ने कहा, एसआईडीएच एक गेमचेंजर साबित हुआ, जिसने उन्हें व्यक्तिगत सीखने के अनुभव, सुव्यवस्थित सत्यापन प्रक्रियाओं और बेहतर करियर मार्गदर्शन के साथ सशक्त बनाया, जिससे उन्हें अपनी आकांक्षाओं को मूर्त वास्तविकताओं में बदलने में मदद मिली।

भारत में युवाओं को सशक्त बना रहा स्किल इंडिया डिजिटल हब

उन्होंने आगे बताया कि एसआईडीएच राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के सभी के लिए, कभी भी, कहीं भी कौशल के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाता है, एक तरफ नौकरी चाहने वालों और दूसरी तरफ नियोक्ताओं दोनों को पूरा करने के लिए एक अभिनव मंच बनाकर। यह भर्ती को सरल बनाता है और प्रशिक्षुता और नौकरी के अवसरों को खोजने योग्य बनाता है। एसआईडीएच भारत के कौशल पारिस्थितिकी तंत्र में पैमाने और गति लाने के लिए एनएसडीसी की प्रतिबद्धता का प्रमाण रहा है।

ईवीएम में मोदी की तस्वीर ढूढ़ रही थी महिला, प्रधानमंत्री बोले- मां-बहनों का स्नेह देखकर आंसू आ गए

अब तक, एनएसडीसी ने 36 मिलियन से अधिक उम्मीदवारों को प्रशिक्षित किया है, जिनमें 16.1 मिलियन से अधिक महिलाएं, सामाजिक रूप से पिछड़े समुदायों के 5.4 मिलियन से अधिक उम्मीदवार और विशेष क्षमताओं वाले 200K से अधिक लोग शामिल हैं। नोडल एजेंसी ने 9 मिलियन से अधिक युवाओं को सफलतापूर्वक नियुक्त भी किया है। क्षमता निर्माण के हिस्से के रूप में, NSDC के पास 46K+ कौशल मूल्यांकनकर्ता, 70K+ कौशल शिक्षक और 1 बिलियन से अधिक वित्तपोषण सुविधाएं हैं। इसके अलावा, 750+ जिलों को कवर करते हुए, इसके नेटवर्क में 36 सेक्टर स्किल काउंसिल (SSC) शामिल हैं जो युवाओं को उद्योग-प्रासंगिक कौशल प्रशिक्षण प्रदान करते हैं और 35k+ नियोक्ता नौकरी के अवसर प्रदान करते हैं।

पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में चल रहे द्वितीय ’संरक्षा महासम्मेलन’ का हुआ समापन

2008 में अपनी स्थापना के बाद से, NSDC सरकारी निकायों, उद्योग भागीदारों और प्रशिक्षण प्रदाताओं सहित विभिन्न हितधारकों के साथ सहयोग करके भारत के युवाओं को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। प्रशिक्षण केंद्रों और कार्यक्रमों के अपने व्यापक नेटवर्क के माध्यम से, NSDC युवाओं को आईटी, स्वास्थ्य सेवा, आतिथ्य, विनिर्माण और अन्य जैसे विविध क्षेत्रों में सफल होने के लिए आवश्यक दक्षताओं से लैस कर रहा है। उद्योग-संचालित प्रशिक्षण पाठ्यक्रम, इंटर्नशिप और प्रमाणन कार्यक्रम प्रदान करके, NSDC न केवल भारत के युवाओं की रोजगार क्षमता को बढ़ा रहा है इस पृष्ठभूमि में, ILO का मानना ​​है कि तेजी से बदलते श्रम बाजार में सक्षम, चुस्त कार्यबल का निर्माण करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

अविवि के इग्नू इन्क्यूबेशन सेंटर का एक्सपोजर विजिट हुआ

देश में 35 लाख से ज्यादा स्वयं सहायता समूह सक्रिय- कमलेश यादव अयोध्या। डाॅ राममनोहर ...