Baghdadi पश्चिमी देशों पर हमले का ऐलान किया

कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बकर अल बगदादी Baghdadi ने अपने कथित नए ऑडियो में मुस्लिम समुदाय से जिहाद छेड़ने का आह्वान किया है। लगभग सालभर बाद ईद अल-अजहा के मौके पर जारी टेलीग्राम संदेश में बगदादी ने पश्चिमी देशों पर हमले का आह्वान भी किया। बगदादी का यह कथित ऑडियो तब आया है, जब इस आतंकी संगठन को इराक और सीरिया के ज्यादातर हिस्सों से खदेड़ा जा चुका है। पिछले साल सितंबर के बाद से आइएस सरगना की यह पहली रिकॉर्डिंग बताई जा रही है।

Baghdadi को कई बार

बगदादी Baghdadi को कई बार मृत घोषित किया जा चुका है, लेकिन एक इराकी खुफिया अधिकारी ने मई में बताया कि वह अब भी जिंदा है और सीरिया में रह रहा है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह संदेश कब रिकॉर्ड किया गया। लेकिन, बगदादी सीरिया के उत्तर पूर्वी हिस्से के पुनर्निर्माण के लिए गत सप्ताह सऊदी अरब द्वारा 10 करोड़ डॉलर (लगभग सात सौ करोड़ रुपये) दिए जाने की आलोचना करता दिखाई दिया। हालांकि, ऑडियो की आवाज बगदादी की है या नहीं, अब तक किसी ने इसकी पुष्टि नहीं की है। आइएस सरगना को आखिरी बार जुलाई 2014 में ईराक के दूसरे बड़े शहर मोसुल में सार्वजनिक तौर पर देखा गया था।

उसने अमेरिका और रूस को धमकी देते हुए कहा कि जिहादियों ने उनके खिलाफ जबर्दस्त की तैयारी की है। उल्लेखनीय है कि रूस और अमेरिका आइएस के खिलाफ हमलों का समर्थन करते हैं। आइएस ने 2014 में सीरिया और इराक के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया था और बगदादी को इन इलाकों का खलीफा घोषित कर दिया था। लेकिन, अब वह दोनों ही देशों में ज्यादातर हिस्सों से उसे खदेड़ा जा चुका है। एजेंसी

About Samar Saleel

Check Also

ट्रम्प व इमरान के बीच फोन पर हुई बातचीत में कश्मीर मामले को लेकर कही गई यह बड़ी बात

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ  को फोन ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *