देश में 100 करोड़ के टीकाकरण का लक्ष्य पूरा

कानपुर। जिले ने कोविड टीकाकरण में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 28 लाख से अधिक डोज़ टीकाकरण पूरा कर लिया है। वहीं देश भर में बुद्धवार को 100 करोड़ डोज़ टीका लगाकर बड़ी उपलब्धि प्राप्त हुई है, इसके लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नैपाल सिंह ने सभी नागरिकों को बधाई दी और टीकाकरण में लगे सभी कार्यकर्ताओं को धन्यवाद दिया।

जिले में टीकाकरण 28 लाख 39 हजार के पार

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने देश भर में 100 करोड़ टीकाकरण पूर्ण होने के उपलक्ष पर सभी नागरिकों को बधाई देते हुए कहा कि इस उपलब्धि के लिए हमारे फ्रंट लाइन वर्कर्स सबसे पहले बधाई के पात्र हैं। इनमें आशा कार्यकर्त्ता, एएनएम, चिकित्सक व सभी पैरामेडिकल स्टाफ, अधिकारीगण, कोल्ड चेन स्टाफ, वैक्सीनेशन में लगे पुलिस विभाग, मीडियाकर्मी और अन्य सहयोगी संस्थाओं के साथ ही हर वह व्यक्ति जो टीकाकरण में दिन-रात मेहनत से लगे रहें, वह सभी बधाई के पात्र हैं। मैं आशा करता हूँ कि हम जल्द ही शतप्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को भी प्राप्त करेंगे।

डॉ. नैपाल सिंह ने बताया कि कानपुर नगर में कोविड टीकाकरण का कार्य सक्रिय रूप से किया जा रहा हैI जिले में 20 अक्टूबर तक 28 लाख से अधिक टीकाकरण किया जा चुका है। मैं आशा करता हूँ कि हम सभी के सहयोग से टीकाकरण की रफ़्तार और बढ़ा कर जिले के लक्ष्य को जल्दी ही प्राप्त करेंगे।

उन्होंने बताया कि नगरीय क्षेत्रों में टीकाकरण से छूटे हुए लाभार्थियों के टीकाकरण के लिए पार्षदों से सहयोग माँगा गया है। इसके लिए नगर स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र लिख कर पार्षदों से छूटे हुए लाभार्थियों को टीकाकरण के लिए जागरूक करने और अपने क्षेत्र में टीकाकरण के लिए स्थान चिन्हित करने के लिए कहा गया है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. ए.के कन्नौजिया ने सभी को 100 करोड़ टीकाकरण होने पर बधाई दी और कार्यकर्ताओं का धन्यवाद किया। डॉ. कन्नौजिया ने बताया कि कानपुर नगर में 20 अक्टूबर तक 28 लाख 39 हज़ार 600 से अधिक टीकाकरण किया जा चुका है। इसमें 21 लाख 4 हजार से अधिक प्रथम डोज़ और 7 लाख 35 हज़ार 600 से अधिक द्वितीय डोज़ लगाई गई है।

उन्होंने कहा कि कानपुर नगर एक बड़ा जिला होने के बाद भी हम सभी लोगों के सहयोग से लक्ष्य के सापेक्ष 66.3 प्रतिशत प्रथम डोज़ और 35 प्रतिशत द्वितीय डोज़ लगाने में सफल रहे हैं। उन्होंने कहा आशा है हम जल्द ही शतप्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य प्राप्त करेंगे।

  शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

शिक्षा के प्रसार में गोरक्ष पीठ का योगदान

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें भारत अपने ज्ञान विज्ञान के बल पर विश्व ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *