Breaking News

18+ वैक्सीनेशन: पहले चरण में UP के इन 7 जिलों में लगेगी कोरोना वैक्सीन

देश में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। उत्तर प्रदेश में भी रोजाना बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। कल यानी 1 मई से पूरे देश में वैक्सीनेशन का नया चरण शुरू होने जा रहा है। जिसके तहत 18 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगेगी। इसी बीच योगी सरकार ने यह ऐलान किया है कि फिलहाल प्रदेश के केवल 7 बड़े जिलों में वैक्सीन लगायी जाएगी। जिनमें लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, प्रयागराज, गोरखपुर, बरेली, और मेरठ साहिल हैं।

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि शनिवार से 18 से 44 वर्ष के लोगों का वैक्सीनेशन का कार्य शुरू होना है। उन्होंने बताया कि पहले चरण में 9000 से अधिक केस वाले जिलों को शामिल किया गया है। इसलिए अभी 7 जिलों से ही इसे शुरू किया जाएगा।

गौरतलब है कि 20 अप्रैल को योगी सरकार ने यह ऐलान किया था कि प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में 1 मई से 18 वर्ष के ऊपर के लोगों को फ्री में वैक्सीन लगाई जाएगी। हालांकि, सरकार ने अपील की है कि जो लोग सक्षम हैं और टीके की कीमत चुका सकते हैं, वह निजी अस्पतालों में जाकर टीका लगवा लें। कल से शुरू होने वाला टीकाकरण 3 श्रेणियों में रखा गया है। इसमें सबसे पहले दूसरी डोज लगने वालों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके बाद 45 वर्ष के ऊपर के लोगों को और फिर 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ को और बेहतर, और अधिक सुन्दर बनाने के लिये करें वोट- पंकज सिंह

• प्रबुद्ध वर्ग, चिकित्सकों, केमिस्टों और वरिष्ठ व्यापारियों के अनुरोध पर चाय पर चर्चा में ...