Breaking News

CoWin ऐप पर 28 अप्रैल से अब तक 2.45 करोड़ लोगों ने किया रजिस्ट्रेशन, जानें किस दिन कितने लोग हुए रजिस्टर

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले जहां तेजी से बढ़ रहे हैं, वहीं वैक्सीनेशन की में भी आने वाले दिनों में तेजी आने की संभावना है. देश में 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जानी है, जिसके लिए कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं. 28 अप्रैल को देश में करीब 1.37 करोड़ लोगों ने कोविन पर वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन किया है. वहीं 29 अप्रैल को 1.04 करोड़ लोग कोविन पर रजिस्टर्ड हुए. 30 अप्रैल 2021 को सुबह 8.30 बजे तक 4.38 लाख लोगों ने कोरोना वैक्सीन के लिए कोविन पर रजिस्ट्रेशन किया है. अब तक नए चरण के लिए कोविन पर 2.45 करोड़ लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं.

देश में 18 साल से ज्यादा उम्र के वैक्सीनेशन के नए चरण के लिए 28 अप्रैल को ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हुई है. 45 साल से कम और 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन पहले से करना होगा. वहीं 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग सेंटर पर जाकर स्पॉट रजिस्ट्रेशन कराकर वैक्सीन लगवा सकते हैं. नए चरण के लिए बनाई गई पॉलिसी में वैक्सीन रजिस्ट्रेशन जरूरी है.

अपने मुताबिक सेंटर का कर सकते हैं चुनाव

देश में इस वक्त दो वैक्सीन कोवैक्सीन और कोविशील्ड लगाई जा रही है. प्राइवेट और सरकारी दोनों तरह के वैक्सीनेशन सेंटर पर टीका लगवाया जा सकता है. 18 से 44 वर्ष के वयस्कों को कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु या उमंग ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है. लोग वैक्सीन के सरकारी और प्राइवेट दोनों में से किसी एक सेंटर का चुनाव कर सकते हैं. प्राइवेट सेंटर पर निर्धारित शुल्क का भुगतान वैक्सीन लगवाने के लिए करना होगा.

इस तरह कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

कोरोना वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस पहले की ही तरह है. आपको कोविन पोर्टल (https://selfregistration.cowin.gov.in/) पर या आरोग्य सेतु ऐप या उमंग ऐप के जरिये वैक्सीन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

यूपी में फिर एक नेता पुत्र को पार्टी की कमान सौंपने की तैयारी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें मृत्युलोक में कुछ भी स्थायी नहीं है। पेड़-पौधे,पशु-पक्षी,नर-नारी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *