Breaking News

चीन और ताइवान के बीच जारी तनाव , चल रही आक्रमण करने की तैयारी?

चीन और ताइवान के बीच तनाव जारी है। लेकिन हाल ही में चीनी विदेश मंत्री के एक बयान ने आशंकाएं बढ़ा दी हैं कि कि चीन अब ताइवान पर आक्रमण करने की तैयारी कर रहा है। इतना ही नहीं मंगलवार को चीन ने अमेरिका को भी ताइवान मामले में दखल को लेकर चेतावनी जारी कर दी है। यह तनाव ऐसे समय पर बढ़ता नजर आ रहा है, जब रूस और यूक्रेन के बीच पहले ही संघर्ष जारी है।

ताइवान में कई लोगों का मानना है कि आने वाले कुछ साल अहम होंगे, क्योंकि अगर तुलना की जाए तो चीन का मुकाबला करने में उनकी तैयारी कम है। खास बात है कि चीन इस बात से वाकिफ है और आक्रमण करने के लिए इस प्लान का इस्तेमाल कर सकता है।

यह भी कहा जा रहा है कि तीसरे कार्यकाल के लिए तैयार राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी चीन और ताइवान के एक होने की बात दोहरा चुके हैं। उन्होंने अपने भाषण में ताकत के संभावित इस्तेमाल के बगैर शांतिपूर्ण तरीके से ताइवान को एक करने की बात कही थी।

चीन के नए विदेश मंत्री किन गांग ने मंगलवार को पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उस दौरान उन्होंने कहा, ‘मातृभूमि को दोबारा जोड़ने का महान काम करना ताइवान के हमवतनों समेत सभी चीनी लोगों का पवित्र कर्तव्य है।’ अब इसी के साथ अटकलें लगाई जाने लगी हैं कि क्या चीन की तरफ से ताइवान पर हमले की तैयारी की जा रही है?

 

About News Room lko

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...