Breaking News

किसान सम्मान निधि के 2000 रुपये इसी महीने आएंगे खातों में, अगली किस्त 9 अगस्त को होगी रिलीज

नई दिल्ली। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सदस्यों के लिए खुशखबरी है। अगले सप्ताह उनके खाते में 2000 रुपये की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी महीने की 9 तारीख को किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि के पैसे ट्रांसफर करेंगे। उस दिन प्रधानमंत्री मोदी सुबह 11 बजे किसानों से मुलाकात भी करेंगे। यदि आप इस कार्यक्रम के लिए साइन अप करना चाहते हैं, तो आप http://pevents.ncog.gov.in पर साइन अप कर सकते हैं।

मई माह में जारी हुई थी 8वीं किस्त : मई 2021 की शुरुआत में, मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) कार्यक्रम के तहत 8 वीं किस्त जारी की। उन्होंने देश में किसानों के परिवारों को लाभान्वित करने वाले 9.5 करोड़ से अधिक परिवारों को 19,000 रुपये से अधिक का हस्तांतरण किया था।

आप ऐसे ले सकते हैं इस योजना का लाभ : यदि आप पीएम किसान योजना के सदस्य बनना चाहते हैं, तो आप देश की सरकार द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी या पटवारी के माध्यम से कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के जरिए भी इस प्रोग्राम के लिए साइन अप कर सकते हैं। इसके अलावा पीएम किसान पोर्टल पर भी इस कार्यक्रम के लिए आवेदन किया जा सकता है।

  • कैसे और कहाँ करें अप्लाई देखें संपूर्ण विवरण
  • पीएम किसान की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • फार्मर्स कॉर्नर नाम का एक विकल्प दिखाई देगा।
  • ऐसे में नए किसानों के लिए रजिस्ट्रेशन का विकल्प नीचे दिखाई देगा।
  • नए किसानों के लिए पंजीकरण विकल्प पर क्लिक करें।
  • नए पेज पर आपको आधार और कैप्चा नंबर भरना होगा।
  • आधार संख्या भरकर कुछ व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी।
  • पंजीकृत भूमि का विवरण भी देना होगा।
  • अब फॉर्म सबमिट करें।
  • त्मनिर्भर भारत योजना में मिलेगा इसका लाभ।

किसान क्रेडिट कार्ड से 3 लाख तक का लोन : आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत, सरकार ने प्रधान मंत्री किसान के सदस्यों को एक किस क्रेडिट कार्ड (केसीसी) भी जारी किया। इस कार्ड पर सरल और सस्ते ऋण उपलब्ध हैं। हालांकि, चुकौती नियत तारीख से पहले की जानी चाहिए। इसके बाद भुगतान पर अतिरिक्त ब्याज देना होगा। किसानों को केसीसी से 3 लाख रुपये तक दिए जाते हैं। यदि किसान अपने ऋण का भुगतान जल्दी करते हैं, तो उन्हें 3% तक की छूट मिलती है, यानी कुल ब्याज दर 4% है। हालांकि ब्याज दर 9% है, सरकार किसान क्रेडिट कार्ड  पर 2% सब्सिडी प्रदान करती है। इसके लिए किसान को केसीसी से सात प्रतिशत ब्याज पर कर्ज मिलता है।

About Samar Saleel

Check Also

चतुरी चाचा के प्रपंच चबूतरे से…चारिन दिन मा सब पानी-पानी होय गवा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें ककुवा ने भारी बारिश, तेज आंधी और जल ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *