Breaking News

औरैया : एनटीपीसी ने मनाया 47वां स्थापना दिवस

औरैया। जिले में स्थापित भारत की नवरत्न कम्पनी नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन (एनटीपीसी) लिमिटेड ने रविवार को अपना 47वां स्थापना दिवस मनाया। इस मौके पर एनटीपीसी के आवासीय परिसर स्थित ग्रीन पार्क में आयोजित स्थापना दिवस कार्यक्रम में परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक अनिल कुमार सिंह ने कहा कि चुनौतियां स्वीकार कर उन्हें योजनाबद्ध तरीके से कार्यान्वित करना एनटीपीसी की फितरत है। साथ ही बाधाओं को दरकिनार कर अपने अदम्य साहस का परिचय देते हुए एनटीपीसी लिमिटेड नए-नए आयाम स्थापित कर रही है।

उन्होंने कहा कि आज एनटीपीसी ने अपनी स्थापित क्षमता 66,900 मेगावॉट तक कर ली है। वर्ष 2032 तक एनटीपीसी ने 132 गीगावॉट की स्थापित क्षमता का लक्ष्य प्राप्त करने की योजना बनाई है। रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में भी एनटीपीसी तेजी से कदम बढ़ा रही है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2032 तक सौर ऊर्जा के क्षेत्र में 60 गीगावॉट स्थापित क्षमता का लक्ष्य प्राप्त करना एनटीपीसी की योजना है।

मुख्य महाप्रबंधक ने बताया कि औरैया परियोजना भी तेजी से प्रगति-पथ पर अग्रसर है। साथ ही हमारी परियोजना को वित्तीय वर्ष 2020-21 तथा 2021-22 के दौरान कई सम्मान एवं उपलब्धियाँ प्राप्त हुईं। उन्होंने यह भी कहा कि परियोजना ने सुरक्षा के क्षेत्र में 21 वर्षों से दुर्घटना मुक्त वर्ष का लक्ष्य प्राप्त किया है।

इसके उपरांत मुख्य महाप्रबंधक अनिल कुमार सिंह एवं विभागाध्यक्षों द्वारा जनसमूह की मौजूदगी में केक काटकर एनटीपीसी का स्थापना दिवस मनाया गया। साथ ही विगत माह अक्टूबर में सतर्कता जागरूकता सप्ताह के दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया। समारोह के अंत में केंद्रीय कार्यालय से अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एनटीपीसी लिमिटेड का सम्बोधन सभी कर्मचारियों के लिए लाइव टेलीकास्ट किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य महाप्रबंधक द्वारा एनटीपीसी का ध्वज फहराकर किया गया।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...