Breaking News

पंकज प्रसून समेत 6 विभूतियों को मिला शान-ए-यूपी सम्मान-2022

लखनऊ। आज यूपी महोत्सव के तत्त्वावधान में जन शरणम संस्था द्वारा शान-ए-यूपी सम्मान 2022 का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि अभिनेता डॉ. अनिल रस्तोगी एवम विशिष्ट अतिथि के रूप में वरिष्ठ पत्रकार के विक्रम राव उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारम्भ द्वीप प्रज्वलन एवं मलखान सिंह की ईश स्तुति से किया गया ततपश्चात प्रयाग आरोग्यम् केन्द्र, श्रीमद् दयानन्द बाल सदन आरोग्य केन्द्र के बच्चों द्वारा योग प्रस्तुति के माध्यम से सभी का स्वागत किया गया।

कला, चिकित्सा, साहित्य एवं समाज में उल्लेखनीय कार्य करने वाली प्रदेश की जिन विभूतियों को शान-ए-यूपी पुरस्कार से नवाजा गया उनके नाम हैं- व्यंग्यकार और कवि पंकज प्रसून को व्यंग्य और विज्ञान कविताओं के माध्यम से सामाजिक बदलाव के लिए, डॉ. नीरज तिवारी (भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी विभाग के कोऑर्डिनेटर) मोबाइल रेडिएशन का स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव विषयक महत्वपूर्ण शोध के लिए, डॉ. प्रतिभा सचान (सीएनएस हॉस्पिटल, इंद्रानगर की संस्थापक सदस्य एव गायनेकोलोजिस्ट) गरीबों को सुलभ चिकित्सा मुहैया कराने हेतु, हरीश कपूर को (जैनिटर्स के सन्चालक) प्रदेश भर में 10 हजार से ज्यादा बेरोजगारों को रोजगार मुहैया कराने एव मृत शरीरों के संरक्षण के लिए मुफ्त फ्रीजर बॉक्स सर्विस के लिए, कार्टूनिस्ट माधव बाजपेयी को 35 साल की निरन्तर चित्रकला साधना एव कार्टून के माध्यम से सामाजिक बदलाव लाने के लिए एवं आनंद शेखर सिंह को (श्याम सुंदर ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशन के संस्थापक) ग्रामीण इलाके में सस्ती और सुलभ तकनीकी शिक्षा मुहैया कराने के लिए शान-ए-यूपी पुरस्कार प्रदान किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. अनिल रस्तोगी ने अपने सम्बोधन में कहा कि शान-ए-यूपी सम्मान से सम्मानित होने वाली सभी विभूतियाँ हमारे प्रदेश की ही नहीं अपितु हमारे देश की अमूल्य धरोहर हैं,और इन्होने समाज मे सकारात्मक बदलाव लाने की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य किये हैं। उन्होने पंकज प्रसून की कविता लड़कियां बड़ी लड़ाका होती हैं,एव माधव बाजपेयी के कार्टूनों की सराहना की।कार्यक्रम अवसर पर यूपी महोत्सव के उपाध्यक्ष एनबी सिंह, सांस्कृतिक सचिव सीमा गुप्ता, सह संयोजक डाॅ. उदय प्रताप सिंह एवं कार्यक्रम संयोजिका डाॅ. ऋचा आर्या उपस्थित रहे। कार्यक्रम का मंच संचालन डाॅ. ऋचा आर्या द्वारा किया गया।

About Samar Saleel

Check Also

UPTET परीक्षा को लेकर आया अभी अभी बड़ा अपडेट, अब ये कैंडिडेट्स भी कर सकते हैं आवेदन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें उत्‍तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए प्रशासन ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *