Breaking News

अमेरिका में आया इतिहास का सबसे विनाशकारी बवंडर, आपदा में अबतक 80 लोगों की हुई मौत

अमेरिका के केंटुकी राज्य समेत कई अन्य राज्यों में आए बवंडर ने जान-माल को भारी नुकसान पहुंचाया है. फिलवक्त तक 80 लोगों के मारे जाने की खबर है. मृतकों का आंकड़ा अभी बढ़ सकता है.

अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने इसे इतिहास के ‘सबसे बड़े’ तूफानी आउटब्रेक्‍स में से एक करार दिया. प्रभावित राज्‍यों में इमारतें जमींदोज हो गई वहां समतल मैदान में पड़े मलबे जैसा दृश्य है.

स्टॉर्म प्रेडिक्शन सेंटर के अनुसार पांच राज्यों अर्कांसस, इलिनोइस, केंटुकी, मिसौरी टेनेसी में कम से कम 24 बवंडर की सूचना मिली थी. केंटुकी प्रांत में बवंडर ने सबसे ज्‍यादा तबाही मचाई, जहां 70 से ज्‍यादा लोगों की मौत होने की आशका हैं. ज्‍यादातर मौतें मोमबत्‍ती की एक फैक्‍ट्री में हुईं. इलनॉयस के ऐमजॉन वेयरहाउस में भी कम से कम छह लोगों की मौत हुई है.

मुहलेनबर्ग काउंटी में कम से कम 10 लोगों के मरने की आशंका है तथा बाउलिंग ग्रीन शहर में उसके आसपास भी अज्ञात संख्या में लोगों की मौत होने की आशंका है. बेशिर ने कहा, ‘मुझे लगता है कि यह हमारे राज्य के इतिहास में सबसे विनाशकारी बवंडर है.’ सुबह मिडवेस्ट दक्षिण के कुछ हिस्सों में बवंडर आया. गुजरने के बाद मलबे में फंसे लोगों को निकालने की जद्दोजहद जारी है.

 

About News Room lko

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...