Breaking News

Corona Virus: अरविंद केजरीवाल के इस पांच ‘T’ से हारेगा कोरोना

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस यानी कोविड 19 के मामले भारत में भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। भारत में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 5000 के पार पहुंच चुकी है। वहीं देश में लॉकडाउन का आज 15वां दिन है।

दिल्ली में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढती जा रही है। दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 576 हो चुकी है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने 5-टी योजना तैयार की है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि 5-टी में पहला टी टेस्टिंग, दूसरा ट्रेसिंग, तीसरा ट्रीटमेंट, चौथा टीम वर्क और पांचवा ट्रैकिंग व मॉनीटरिंग होगा।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पांच ‘T’

T- टेस्टिंग (Testing)

T- ट्रेसिंग (Tracing)

T- ट्रीटमेंट (Treatment)

T- टीम वर्क (Team Work)

T- ट्रैकिंग व मॉनीटरिंग (Tracking and Monitoring)

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कहा कि हमें कोरोना को हराने के लिए इस योजना पर काम करना होगा। शहर में नोवेल कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार यह योजना लेकर आई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि इन कदमों के साथ सरकार दिल्ली में 30,000 से अधिक सक्रिय मामलों से निपटने के लिए अच्छी तरह से तैयार है।

प्रत्येक टी को समझाते हुए अरविंद केजरीवाल कहा कि कोरोना टेस्ट पहला कदम होगा, जिसके तहत सरकार बड़े पैमाने पर या²च्छिक परीक्षण करेगी। केजरीवाल ने कहा, अगर कोई परीक्षण नहीं किया जाता है तो हम कैसे जानेंगे कि कौन संक्रमित है और कौन नहीं है? हम कोरोनावायरस के लिए बड़े पैमाने पर परीक्षण करेंगे जैसे दक्षिण कोरिया ने किया है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दक्षिण कोरिया ने सामूहिक परीक्षणों के माध्यम से हर एक रोगी की पहचान की है। उन्होंने कहा, हम शुक्रवार से एक लाख परीक्षण किट प्राप्त करेंगे और हॉटस्पॉट में आंशिक रूप से संदिग्ध और पुष्टि किए गए मामलों के लिए परीक्षण करेंगे। केजरीवाल ने कहा कि किसी भी व्यक्ति के पॉजिटिव पाए जाने के बाद अगला कदम ट्रेसिंग होगा।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, हम कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए लोगों का पता लगा रहे हैं। सभी लोगों को एकांतवास में भेजा जा रहा है। ट्रेसिंग में हम पुलिस की मदद ले रहे हैं। पुलिस को हमने अब तक 27202 लोगों के फोन नंबर दिए हैं। उनका जीपीएस लोकेशन चेक किया जाता है। इसके साथ ही मरकज से निकलने वाले 2000 लोगों के फोन नंबर भी पुलिस को दिए जाएंगे। उनके लोकेशन के आधार पर इलाकों को सील किया जाएगा।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अब तक 525 पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए हैं। उन्होंने कहा, हमारे पास कोविड-19 मरीजों के लिए निजी अस्पतालों के अलावा विशेष तौर पर 3,000 बिस्तर हैं, जिनमें एलएनजेपी में 1,500 बिस्तर, जीबी पंत में 500 बिस्तर, राजीव गांधी अस्पताल में 450 बिस्तरों की सुविधा है। केजरीवाल ने कहा कि फिलहाल कुल 2,950 बिस्तर कोविड-19 रोगियों के लिए आरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के मामले जैसे-जैसे बढ़ते जाएंगे, हम और भी अस्पताल को कोरोना के इलाज के लिए तब्दील कर देंगे। केजरीवाल ने कहा कि विपक्ष और सत्ता पक्ष मिलकर काम कर रहे हैं।

आपको बता दें कि देश में कोरोना मरीजों के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं। देश में अबतक कोरोना के मरीजों की संख्या 5194 हो चुकी है। वहीं मरने वालों का आंकड़ा 149 तक पहुंच गया है। हालांकि, 402 मरीज कोरोना को मात देकर घर लौट चुके हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

जिले के कटघर थाने में नए कानून के तहत पहला केस, पति के खिलाफ मारपीट का मामला हुआ दर्ज

नए कानून के तहत मुरादाबाद के कटघर थाने में सोमवार को पहला केस दर्ज किया ...