Breaking News

खुलासा: सिगरेट पीकर स्टोक्स ने जिताया था इंग्लैंड को विश्व कप

इंग्लैंड की विश्व कप जीत से संबंधित एक नई किताब में खुलासा किया गया है कि स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल में सुपर ओवर से पहले खुद को तनावमुक्त करने के लिए ‘सिगरेट ब्रेक लिया था. इंग्लैंड ने ठीक एक साल पहले न्यूजीलैंड को विवादास्पद बाउंड्री की गिनती के आधार पर हराकर पहली बार विश्व कप जीता था. फाइनल मैच टाई रहा था और इसके बाद सुपर ओवर भी बराबरी पर छूटा था.

इस ऐतिहासिक उपलब्धि के एक साल पूरे होने पर एक किताब मॉर्गन मेन: द इनसाइड स्टोरी ऑफ इंग्लैंड राइज ऑफ क्रिकेट वर्ल्ड कप ह्यूमिलीऐशन टु ग्लोरी में खुलासा किया गया है कि लार्ड्स में उस दिन स्टोक्स कैसे दबाव में थे.

निक हॉल्ट और स्टीव जेम्स द्वारा लिखी गयी किताब के कुछ अंश स्टफ.सीओ.एनजेड में प्रकाशित हुए हैं, जिसके अनुसार, सुपर ओवर से पहले 27 हजार दर्शकों से भरे स्टेडियम में और हर तरफ लगी कैमरों की नजर के बीच एकांत ढूंढना मुश्किल था. इसमें कहा गया है कि लेकिन बेन स्टोक्स कई बार लॉर्ड्स में खेल चुके थे और इसके चप्पे चप्पे से वाकिफ थे. जब ऑएन मोर्गन इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम में तनाव कम करने की कोशिश कर रहे थे और रणनीति तैयार करने में लगे थे तो तब स्टोक्स ने अपने लिए शांति के कुछ पल निकाले.

किताब के अनुसार, स्‍टोक्‍स धूल और पसीने से लथपथ थे. उन्‍होंने तनाव भरे क्षणों में दो घंटे 27 मिनट तक बल्लेबाजी की थी. स्टोक्स ने क्या किया. वह वापस इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम में गए और शॉवर लेने के लिए चले गए. वहां उन्‍होंने सिगरेट जलाई और कुछ मिनट शांति से बिताए. स्टोक्स को उनकी नाबाद 84 रन की पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. उन्होंने सुपर ओवर में भी आठ रन बनाए थे जिससे इंग्लैंड यादगार जीत दर्ज करने में सफल रहा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...