Breaking News

एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में स्वास्थ्य के प्रति किशोरियों को किया गया जागरूक

वाराणसी/रोहनिया। आराजी लाईन ब्लाक के समक्ष सोमवार को मनरेगा मज़दूर यूनियन सभागार में किशोरियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए एकदिवसीय प्रशिक्षण शिविर लगा। इसमें किशोरियों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया।बतौर प्रशिक्षक लोकचेतना समिति की प्रियंका पटेल ने किशोरियों को स्त्रीजनित बीमारियों एवं समस्याओं से अवगत कराते हुए किशोरियों को स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील होने की सलाह दी।

उन्होंने किशोरावस्था में होने वाले परिवर्तनों से अवगत कराते हुए पौष्टिक आहार लेने और शारीरिक श्रम आदि करने का सुझाव दिया। किशोरावस्था में अनेक प्रकार की शारीरिक समस्याएं आती है, उनसे प्रभावी तरीके से निपटने के लिए जरूरत के अनुसार चिकित्सकों से अवश्य परामर्श लें। आपके स्वास्थ्य, सुरक्षा, शिक्षा के लिए भारत सरकार ने कई कानून के द्वारा किशोरियों महिलाओं बच्चों को संरक्षण प्रदान किया है।

मनरेगा मज़दूर यूनियन के संयोजक सुरेश राठौर ने किशोरियों को बताया कि मानव पूंजी निर्माण में शिक्षा और स्वास्थ्य दोनों अत्यंत महत्वपूर्ण कारक हैं। यदि शिक्षित व्यक्ति भी स्वस्थ नहीं हैं तो वह परिवार, समाज और देश पर एक बोझ के समान है।

कार्यक्रम का संचालन नेहा जायसवाल ने किया। अध्यक्षता रेनु पटेल ने किया। इस अवसर पर सुरेश राठौर, राजकुमार गुप्ता, मुस्तफ़ा, रेशमी, अनिता, नेहा शर्मिला, संजू, सुशीला, प्रेमा, उर्मिला, शीला, पिंकी, उजाला, रेखा, कुमारी, खुशबू, कुसुमलता सहित दो दर्जन से अधिक गाँव की सैकड़ों किशोरियाँ उपस्थित रही।

रिपोर्ट-जमील अख्तर

About Samar Saleel

Check Also

बरेका में कार्यालय अधीक्षक को पीटने के आरोपी कर्मचारी को किया गया निलंबित, जानें- पूरा मामला

वाराणसी:   बरेका के कार्मिक विभाग में कार्यालय अधीक्षक दीपक कुमार श्रीवास्तव के साथ मारपीट के ...