Breaking News

बिधूना में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन, मिशन शक्ति अभियान चलाकर किया जा रहा महिलाओं व बालिकाओं को किया जागरूक

बिधूना। पुलिस अधीक्षक औरैया के निर्देशन पर जिले में मिशन शक्ति अभियान चलाकर महिलाओं व बालिकाओं को जागरूक किया गया। मंगलवार को सहायल क्षेत्र के गांव बेल्हूपुर नवीमोहन में स्थित विद्यालय में सहायल थानाध्यक्ष द्वारा छात्राओं से मिशन शक्ति अभियान के अंर्तगत नारी सुरक्षा सम्मान, स्वावलंबन, साइबर क्राइम एवं यातायात नियमों के बारे में सीधा संवाद किया गया। इस मौके पर सरकार द्वारा चलाये जा रहे वीमेन हेल्पलाइन नम्बरों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी।

मंगलवार को तहसील क्षेत्र के गांव बेल्हूपुर नवीमोहन स्थित केवलानन्द विद्या मंदिर इंटर कालेज में सहायल थानाध्यक्ष पंकज मिश्रा द्वारा विद्यालय की छात्राओं से संवाद दौरान कहा कि देश में नारी हमेशा सशक्त रहीं है। बेटियां खुद को सशक्त समझें। जिससे उनकी मंजिल सरल और आसान हो जायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा बेटियों की सुरक्षा के लिए ऐसा कदम उठाया गया है कि जिससे बेटियां अपने आप को सुरक्षित समझें। कहा कि नारी को जहां भी मौका मिला उसने बेहतर प्रर्दशन कर खुद की काबलियत को साबित किया है। कहा कि बेटियां ही बेटियों को उचित अवसर देकर उनके मन में छुपे भय को दूर करतीं हैं। जिससे वह खुद को सशक्त समझते हुए परिस्थितियों को अनुकूल करने में सर्मथ बनेंगी।

उन्होंने बेटियों से कहा कि वह अपने घर जाकर भाई और पिता को जागरूक करें कि घर निकलते समय बाइक चलाने के दौरान वह हेलमेट और कार में सीट बैल्ट का प्रयोग अवश्य करें। वहीं उन्होंने बेटियों के साथ साथ स्कूल में आने वाले सभी छात्रों को जागरूक करते हुए कहा कि वह मोबाइल का उतना ही प्रयोग करें जितने की पढ़ाई के प्रति जरूरत है। सोशल मीडिया में अपरचित को दोस्त न बनायें। जिससे आप और आपका परिवार साइबर क्राइम की ठगी से बच सकता है। इस दौरान उन्होंने हेल्पलाइन नम्बर 1090, 1098, 1076, 181 व 1930 के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी और उनकी उपयोगिता समझायी। इस मौके पर विद्यालय के प्रधानाचार्य राजेश अग्निहोत्री, प्रमिला यादव, विनीता सरोज समेत विद्यालय की छात्राएं उपस्थित रहीं।

रिपोर्ट – शिव प्रताप सिंह  सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

पांच जिलों के 300 लकड़ी कारोबारी आए रडार पर, अब राज्य कर की जांच टीम जांचेगी दस्तावेज

मुरादाबाद:  मुरादाबाद मंडल के पांच जिलों में 300 लकड़ी कारोबारी राज्यकर की जांच एजेंसी के ...