जल्द भारतीय मार्किट में उतरेगी अपडेट Nexon EV, जिसके मूल्य व फीचर्स में मिलेंगा ये बदलाव

इलेक्ट्रिक वाहनों (EVs) में रेंज की चिंता ऑटोमोबाइल खरीदारों के बीच एक प्रमुख चिंता का विषय है. खासकर भारत में जहां चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर अभी तक ज्यादा विस्तार नहीं हुआ है.

EVs को अपने पेट्रोल और डीजल व्हीकल की तुलना में चलाने में आने वाली कम लागत का फायदा मिलता है. इसका नतीजा है कि बीते 1-2 सालों में इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग काफी ज्यादा बढ़ी है.

कम रेंज की समस्या को हल करने के लिए टाटा मोटर्स नेक्सॉन इलेक्ट्रिक को एक बड़े बैटरी पैक के साथ अपडेट कर रही है. इसे इसी साल लॉन्च किया जा सकता है.  अपडेट नेक्सॉन ईवी एक बार चार्ज करने पर 400 किमी की रेंज देगी, जो वर्तमान में मौजूद नेक्सॉन ईवी की तुलना में दोगुनी होगी.

अपडेट वर्जन में कार के लुक में थोड़ा-बहुत बदलाव देखने को मिलेगा. इसमें टाटा की ह्यूमैनिटी लाइन फॉक्स ग्रिल के साथ एक ही आगे की पट्टी मिलगी, जो इंटीग्रिटेज एलईडी डीआरएल के साथ दोनों तरफ डुअल-बीम एलईडी हेडलैम्प्स से घिरी होगी.

टाटा मोटर्स ने जनवरी 2020 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV के तौर पर Nexon SUV को लॉन्च किया था. कंपनी का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक एसयूवी सिंगल चार्ज में 312 किमी की रेंज देती है. इसके साथ ही ये केवल 60 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज की जा सकती है. इसे फुल चार्ज होने में 2 घंटे का समय लगता है.

About News Room lko

Check Also

Redmi K50 Ultra भारतीय मार्किट में इस मूल्य के साथ हुआ लांच, देखें फीचर्स

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Redmi K50 Ultra में 6.7-इंच का पंच-होल 12-बिट ...