Breaking News

शरीर के अंगों को सुचारु रूप से चलाने में लाभदायक हैं विटामिन बी

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स शरीर के लिए बहुत जरूरी है. ज्यादातर शाकाहारी लोगों को में विटामिन बी की कमी पायी जाती है. विटामिन बी 8 तरह के होते हैं. जिसमें सभी विटामिन शरीर के अंगों को सुचारु रूप से चलाने के लिए जरूरी हैं.

 

विटामिन-12  इसमें काफी अहम है. विटामिन बी-12 सर्कुलेटरी सिस्टम और नर्वस सिस्टम को हेल्दी रखने में मदद करता है. आप कई तरह के खाद्य पदार्थों से विटामिन बी12 की कमी को पूरा कर सकते हैं.

विटामिन बी के शाकाहारी प्राकृतिक स्रोत

1- दही- विटामिन बी-कॉम्पलेक्स जैसे विटामिन बी2, बी1 और बी12 आपको दही में मिलता है. आप डाइट में लो फैट दही जरूर शामिल करें. इससे शरीर को जरूरी पोषण मिलता है.

2- ओटमील- नाश्ते में ओट्स खाने से शरीर को भरपूर फाइबर और विटामिन्स मिलते हैं. ओट्स में विटामिन बी12 काफी मात्रा में होता है. जिससे आप हेल्दी रहते हैं.

3- दूध- विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए आप डाइट में दूध जरूर शामिल करें. दूध में काफी मात्रा में विटामिन बी12 पाया जाता है शाकाहारी लोगों के लिए ये अच्छा ऑप्शन है.

4- सोयाबीन- सोयाबीन में विटामिन बी12 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. आप सोया मिल्क, टोफू या सोयाबीन की सब्जी खा सकते हैं.

5- पनीर- स्विस पनीर में विटामिन बी 12 सबसे ज्यादा होता है. इसके अलावा कॉटेज चीज़ में भी विटामिन बी पाया जाता है.पनीर आपके स्वास्थ को बेहतरीन है

 

About News Room lko

Check Also

अक्षय तृतीया के मौके पर पत्नी को तोहफे में दें ये आभूषण, यहां देखें गहनों के नए डिजाइन

जिस तरह से महिलाओं को कपड़े और मेकअप खरीदने का शौक होता है, ठीक उसी ...