Breaking News

भाषा विश्विद्यालय में मनाया गया राष्ट्रीय गणित दिवस

लखनऊ। विश्व प्रसिद्ध गणितज्ञ, श्रीनिवास रामानुजन की जयंती के अवसर पर केएमसी भाषा विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो एनबी सिंह के मार्गदर्शन में अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संकाय में राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया गया। इस अवसर पर महिला विद्यालय डिग्री कॉलेज की गणित विभाग की सह आचार्य डॉ रंजना जैन मुख्य वक्ता रही।

उन्होंने विद्यार्थियों को रामानुजन के अनछुए पहलुओं से अवगत कराते हुए उनके द्वारा बनाये मैजिक स्क्वायर के विषय में बताया और यह भी कहा कि गणित की कुछ ट्रिक्स से मुश्किल से मुश्किल सवाल हल किया जा सकता है। इसके अलावा रामानुजन की सभी उपलब्धियों और उनके जीवन से मिली सीख को बताते हुए उन्होंने कहा कि संसाधनों की कमी किसी व्यक्ति के बढ़ते हुए कदमों को नही रोक सकती।

भाषा विश्वविद्यालय में वित्तीय कल्याण वृद्धि विषय पर कार्यशाला का आयोजन

कार्यक्रम में अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संकाय के निदेशक प्रो संजीव कुमार त्रिवेदी ने भी गणित दिवस के महत्व की चर्चा की। संकाय के विद्यार्थी प्रीति, साहिल, सोहित और आदर्श ने क्विज का आयोजन किया तथा फहाद ने रामानुजन पर आधारित भाषण दिया।

इस कार्यक्रम का संयोजन संकाय के सह आचार्य डॉ आरके त्रिपाठी ने किया तथा संचालन डॉ ममता शुक्ला द्वारा किया गया। कार्यक्रम में संकाय के सभी शिक्षकों एवं विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़ के हिस्सा लिया।

भाषा विश्वविद्यालय में हर्बल गार्डन की स्थापना

About Samar Saleel

Check Also

नारी शिक्षा निकेतन की शिक्षिकाओं ने मतदाता जागरूकता अभियान के तहत प्रभात फेरी निकाली

लखनऊ। आज (10 माई) नारी शिक्षा निकेतन स्नातकोत्तर महाविद्यालय में प्राचार्या प्रो सपना वर्मा के ...