Breaking News

किशमिश का पानी पीने से दूर होती है कब्ज की समस्या

किशमिश (Raisin) सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है ये हर कोई जानता है. स्वस्थ रहने के लिए लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको बता दें, इसका पानी इससे भी ज्यादा लाभकारी होता है.

यूपी में योगी सरकार जल्द लागू करेगी ये नई नीति, बड़े पैमाने पर किया जाएगा…

किशमिश Raisin

इसमें लगभग एक मुठ्ठी किशमिश (Raisin) धोकर रातभर भिगोकर रख दें. सुबह इस पानी को छानकर खाली पेट पिएं और किशमिश को चबाकर खा लें. इसी के साथ जानें इसके फायदे.

किशमिश का पानी आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. ये खाना को पचाने में मदद करता है. इसलिए आपको कब्ज या गैस जैसी परेशानी नहीं होती है.

इसमें मौजूद एंटीबैक्टिरिअल प्रोपर्टी मुंह से आने वाली बदबू को दूर करती है. इतना ही नहीं, इसमें मौजूद कैल्शियम से हड्डियां भी मजबूत होती हैं और आयरन एनीमिया से बचाता है.

किशमिश का पानी आपके शरीर में बढ़े कोलेस्ट्रोल को ऑक्सिडाइज करता कर इसे बढ़ने से रोकता है. इससे आपको हार्ट से जुड़ी किसी तरह की परेशानी नहीं होती है.

ये आपके लीवर को साफ करने का अचूक उपाय है. ये लीवर से गंदगी निकालकर इसे स्वस्थ रखता है और आपको इसकी खराबी से होने वाली बीमारियों से दूर रखता है.

इसके नियमित इस्तेमाल से हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी दूर होती है. इसमें मौजूद फाइबर, पौटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट आपके बढ़े ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

About News Room lko

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...