Breaking News

20 रुपये में 2 लाख रुपये का फायदा, बड़े काम की मोदी सरकार की ये स्कीम

केंद्र सरकार की दो ऐसी योजनाएं हैं जिसमें मामूली निवेश कर आप बीमा कवर ले सकते हैं। ऐसी ही एक योजना प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा (PMSBY) है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में शुरू की गई इस योजना में 2 लाख रुपये तक का कवर मिलता है।

आइए जानते हैं इस योजना के बारे में।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)
मोदी सरकार के पहले कार्यकाल की यह योजना एक साल की एक्सीडेंटल बीमा योजना है। इसके तहत दुर्घटना के कारण मृत्यु या दिव्यांगता कवर होता है। यह साल-दर-साल रिन्यू होता है। बता दें कि 18-70 वर्ष के आयु वर्ग के व्यक्ति जिनके पास एक व्यक्तिगत बैंक या डाकघर खाता है, योजना के तहत नामांकन के लिए पात्र हैं।

क्या है योजना का प्रीमियम : दुर्घटना के कारण मृत्यु या दिव्यांगता के लिए 20/- रुपये प्रति वर्ष की प्रीमियम पर 2 लाख रुपये (आंशिक विकलांगता के मामले में 1 लाख रुपये) का दुर्घटना मृत्यु सह विकलांगता कवर मिलता है। योजना के तहत नामांकन खाताधारक के बैंक की शाखा/बीसी प्वाइंट या बैंक की वेबसाइट पर या डाकघर बचत बैंक खाते के मामले में डाकघर में जाकर किया जा सकता है। योजना के तहत प्रीमियम खाताधारक के एकमुश्त शासनादेश के आधार पर ग्राहक के बैंक खाते से हर साल ऑटो डेबिट किया जाता है।

About News Desk (P)

Check Also

अदाणी समूह के प्राकृतिक गैस-ग्रीन हाइड्रोजन मिश्रण कार्यक्रम की शुरुआत, अभी तक का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट

अदाणी समूह ने प्राकृतिक गैस में ग्रीन हाइड्रोजन के मिश्रण कार्यक्रम की शुरुआत कर दी ...