Breaking News

निश्चित समयावधि में मानसिक विकार की पहचान जरूरीः डा मुकेश

• अवध विवि के समाजकार्य विभाग में मानसिक स्वास्थ्य विषय पर कार्यशाला

अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग में सिफ्सा एवं एनएचएम के संयुक्त तत्वाधान में मानसिक स्वास्थ्य विषय पर 19वीं एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

निश्चित समयावधि में मानसिक विकार की पहचान जरूरीः डा मुकेश

इस कार्यशाला के दूसरे दिन बुधवार को जिला चिकित्सालय के मनोचिकित्सक डा मुकेश पाठक ने छात्र-छात्राओं को मानसिक स्वास्थ्य से जागरुक करते हुए बताया कि किसी भी व्यक्ति के मानसिक विकार की पहचान समय रहते की जा सकती है। निश्चित समयावधि में ऐसे व्यक्ति का उपचार कर समाज के साथ पुनः सामंजस्य स्थापित किया जा सकता है।

👉CM मरियम की राह आसान नहीं; इमरान की PTI ने विधानसभा का समानांतर सत्र बुलाने का एलान किया

कार्यशाला में नोडल अधिकारी डॉ दिनेश कुमार सिंह ने प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को मानसिक विकार के लक्षणों की पहचान कर इलाज पर जोर दिया।

इसी क्रम में डॉ प्रज्ञा पांडे ने बताया कि मानसिक तनाव यदि एक नियत समय से अधिक समय तक व्यक्ति के अंदर रहा तो निश्चित तौर पर वह व्यक्ति मानसिक रूप से अस्वस्थ हो जाएगा। कार्यशाला का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण करके किया गया।

निश्चित समयावधि में मानसिक विकार की पहचान जरूरीः डा मुकेश

कार्यक्रम का संचालन पल्लव पांडे ने किया अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापन डॉ प्रभात कुमार सिंह द्वारा किया गया। इस कार्यशाला में 50 से अधिक प्रतिभागियो ने हिस्सा लिया एवं उन्हें सहभागिता का प्रमाण पत्र दिया गया।

👉सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को सीबीआई का नोटिस, खनन मामले में गवाह के तौर पर किया गया तलब

इस अवसर पर डॉ स्वतंत्र त्रिपाठी, सीमा तिवारी, आलोक कुमार, माधवेंद्र प्रताप सिंह, पल्लवी पांडे, स्मिता अग्रवाल, सुविधा बाजपेई सहित अन्य उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

पूर्व विधायक के बिगड़े बोल, भाजपा नेताओं को बताया चोर, सभी समाज अखिलेश को संसद में भेजने को तैयार

पूर्व विधायक बोले कि राज्यसभा सांसद, जिला पंचायत अध्यक्ष एवं पदाधिकारियों को भ्रष्टाचार के आरोप ...