Breaking News

अवध विवि में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर संगोष्ठी का आयोजन

• विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ट शोध हो रहा हैः प्रो दिनेश यादव

• विश्व में भारत को वैज्ञानिक अनुसंधान में स्वीकार्यता मिलीः प्रो राजीव गौड़

अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के सूक्ष्मजीव विज्ञान विभाग एवं माइक्रोबायोलोजिस्ट सोसाइटी ऑफ इंडिया तथा विज्ञान भारती, अवध प्रान्त लखनऊ के संयुक्त तत्वाधान में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर स्वदेशी तकनीकी की आवश्यकता एवं विकसित भारत विषय पर एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

👉निश्चित समयावधि में मानसिक विकार की पहचान जरूरीः डा मुकेश

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता गोरखपुर विश्वविद्यालय, बायोटेक्नोलाॅजी विभाग के प्रो दिनेश यादव ने कहा कि भारत में खगोल विज्ञान, नवीकरणीय ऊर्जा, जैव प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष अनुसंधान में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है।

अवध विवि में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर संगोष्ठी का आयोजन

विज्ञान के क्षेत्र में आनंद मोहन चक्रवर्ती, डॉ अशोक पांडे एवं वाष्र्णेव का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने बताया कि विज्ञान के क्षेत्र में सीमित संसाधनों में भी उत्कृष्ट शोध कार्य किया जा सकता हैं। कार्यक्रम में उन्होंने छात्र-छात्राओं को शोध कार्य की जानकारी देते हुए बताया कि उनके द्वारा कई सारे सूक्ष्मजीवों के जीनोम एवं उसके उपयोगी महत्वपूर्ण जीन की संरचना का अध्ययन किया गया है।

👉बंगाल में ममता के एक और मंत्री को प्रवर्तन निदेशालय का समन, इस मामले में पूछताछ के लिए बुलाया

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विज्ञान संकायाध्यक्ष प्रो राजीव गौड़ ने बताया कि वैज्ञानिक अनुसंधान में भारत की प्रगति को विश्व स्तर पर स्वीकार्यता मिली है। ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआईआई) में भारत पर्याप्त प्रगति कर रहा है। विज्ञान के क्षेत्र में नित नए प्रयोग में भारत पीछे नहीं है।

अवध विवि में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर संगोष्ठी का आयोजन

कार्यक्रम में सूक्ष्म जीव विज्ञान विभागाध्यक्ष प्रो तुहिना वर्मा ने बताया कि आज मेक इंडिया कार्यक्रम भारत को विकसित बनाने के लिए बहुत उपयोगी साबित हो रहा है। प्रो शैलेंद्र कुमार ने बताया कि सर सीवी द्वारा ‘रमन प्रभाव‘ की खोज की स्मृति में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस प्रतिवर्ष 28 फरवरी को मनाया जाता है। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का उद्देश्य विज्ञान संचार गतिविधियों को बढ़ावा देने के साथ वैज्ञानिक जांच और सहयोग को प्रोत्साहित करना है।

👉शाहजहां शेख की मुश्किलें बढ़ीं, हाईकोर्ट ने कहा- बंगाल पुलिस के अलावा CBI-ED भी सकती हैं गिरफ्तार

इसी क्रम में इंजीनियर परिमल तिवारी ने बताया कि विज्ञान के क्षेत्रों में शानदार कॅरिअर बना सकते हैं। कार्यक्रम में डॉ विनीत कुमार सिंह ने बताया कि विज्ञान भारती भारत की एक अशासकीय संस्था है जो भारत में स्वदेशी विज्ञान के विकास के लिए एक जीवंत आंदोलन के रूप में परिकल्पित है।

कार्यक्रम का शुभारम्भ अतिथियों द्वारा माॅ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन करके किया गया। कार्यक्रम का संचालन एसोसिएट प्रोफेसर डॉ रंजन सिंह द्वारा किया गया। इस अवसर पर विभागाीय शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं मौजूद रही।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...