Breaking News

नवयुग में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

लखनऊ। नवयुग कन्या महाविद्यालय के प्राचीन भारतीय इतिहास विभाग के प्राची क्लब और राष्ट्रीय सेवा योजना के द्वारा संयुक्त रूप से स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर दीपाली श्रीवास्तव तथा डॉक्टर वैशाली जैन को वक्ता के रूप में निमंत्रित किया गया।

‘ग्लोबल साउथ अपने भविष्य को आकार देने के लिए भारत के तरीके पर निर्भर’, बोले संयुक्त राष्ट्र के दूत किंग

नवयुग में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

वक्ताओं ने एनीमिया, सर्वाइकल कैंसर, ओवरी सिस्ट, तथा मासिक धर्म संबंधी समस्याओं से संबंधित जानकारी प्रदान की। अपने व्याख्यान में उन्होंने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन का प्रयोग किया। जिसे छात्राओं ने ध्यान पूर्वक देखा और छात्राओं द्वारा कई प्रश्न पूछे गये। उनकी जिज्ञासाओं को देखकर प्रत्येक डॉक्टर ने क्रमशः उनके प्रश्नों का समाधान किया और एनीमिया डिफिशिएंसी तथा अन्य समस्याओं से ग्रस्त छात्राओं को अपने अस्पताल में आकर देखने के लिए भी आश्वस्त किया।

Please also watch this video

जिन छात्राओं को आइरन डिफिशिएंसी के कारण एनीमिया है , उनको आयरन की दवाइयां भी वितरित की गई। डॉक्टर दीपाली श्रीवास्तव ने यह भी आश्वासन दिया कि ऐसी छात्राओं को आगामी कई माह में भी संबंधित दवाइयां उपलब्ध कराने की व्यवस्था भी की जाएगी। जिज्ञासु छात्राओं के लिए एनीमिया की जांच की व्यवस्था भी की गई।

जिसके तहत उन चिकित्सकों द्वारा निमंत्रित पूनम शुक्ला ने जांच की और हीमोग्लोबिन की मात्रा बताई। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने की।

नवयुग में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

कार्यक्रम में प्रोफेसर संगीता शुक्ला, प्रो अम्बिका बाजपेई, डॉक्टर आभा पाल, ऐश्वर्या सिंह, डॉ श्वेता उपाध्याय, डॉ मनीषा बरौनियां सहित समस्त राष्टीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी एवं स्वयं सेवी छात्राएं महाविद्यालय की छात्राएं सम्मिलित रही।

About Samar Saleel

Check Also

अफगानिस्तान में स्थिरता बनाए रखने के लिए भारत के प्रयास जारी

न्यूयॉर्क। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत पी. हरीश ने बुधवार को यहां ...