Breaking News

एपीआई में US-चीन के बाद भारत का नंबर; मंत्री और NDA सहयोगी बोले- पीएम मोदी को श्रेय

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री व भाजपा नेता हरदीप सिंह पुरी ने एशिया पावर इंडेक्स में भारत की बढ़त का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व और वैश्विक रणनीति को दिया है। सिडनी स्थित लोवी इंस्टीट्यूट के 2024 एशिया पावर इंडेक्स में भारत (India) को दुनिया का तीसरा सबसे शक्तिशाली देश बताया गया है। यह सिर्फ अमेरिका और चीन से पीछे है।

शिक्षा मंत्रालय ने रिपोर्ट के लिए तीन सप्ताह और मांगे, SC से कहा- अबतक 37 हजार से अधिक सुझाव मिले

एपीआई में US-चीन के बाद भारत का नंबर; मंत्री और NDA सहयोगी बोले- पीएम मोदी को श्रेय

पुरी ने कहा, भारत का उदय कोई संयोग नहीं है। यह प्रधानमंत्री मोदी की आक्रामक कूटनीतिक रणनीति और दुनिया में भारत की जगह को नया आकार देने की उनकी साहसिक महत्वाकांक्षाओं का परिणाम है। एशिया पावर इंडेक्स में विभिन्न श्रेणियों में भारत की उल्लेखनीय प्रगति का जिक्र है। इसमें कूटनीतिक प्रभाव प्रमुख है। यह प्रधानमंत्री मोदी की बढ़ती अंतररराष्ट्रीय सक्रियता के कारण बढ़ा है।

लोवी इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट में भारत की आर्थिक क्षमता, कूटनीतिक गतिविधि और भावी संसाधनों में शानदार वृद्धि का उल्लेख किया गया है। पुरी ने पिछली सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस के अनिर्णायक दृष्टिकोण के कारण देश दिशाहीन हो गया था। वे कहते थे कि भारतीय अर्थव्यवस्था 2043 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी, जबकि पीएम मोदी गारंटी दे रहे हैं कि यह उनके तीसरे कार्यकाल में ही होगा। आईएमएफ ने भी हाल ही में इसकी भविष्यवाणी की है।

Please also watch this video

राजग के अहम सहयोगी टीडीपी के मुखिया व आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि पीएम मोदी ने वैश्विक मंच पर भारत की स्थिति को मजबूत किया है। वे निस्संदेह एक बड़े विश्व नेता के रूप में उभरे हैं, जो समुदायों और देशों को एक साथ लाते हैं। हम ऐसे राजनेता के नेतृत्व में काम करने के लिए भाग्यशाली हैं।

मुख्यमंत्री नायडू ने कहा, संयुक्त राष्ट्र में उनका संबोधन इस बात का प्रमाण है कि विश्व के नेता भारत को कितना महत्व देते हैं। यह दिखाता है कि आने वाले वर्षों में वैश्विक मंच पर हम जो भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं।

दूरगामी व सकारात्मक प्रभाव होंगे : नीतीश

जदयू प्रमुख व बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, पदोनों देशों के बीच निवेश बढ़ाने को लेकर लिए गए निर्णय स्वागत योग्य हैं। इनसे अत्याधुनिक तकनीकी क्षेत्रों में निवेश बढ़ेगा और विकास के नए रास्ते खुलेंगे। इस यात्रा के दूरगामी एवं सकारात्मक प्रभाव होंगे, इसके लिए पीएम मोदी को बधाई। बिहार के लोग इन घोषणाओं और उनसे उत्पन्न होने वाले नये अवसरों से उत्साहित हैं।

About News Desk (P)

Check Also

देवी संस्थान द्वारा ‘वन तारा’ ऐप का अनावरण

लखनऊ। पहले ग्लोबल लर्निंग लैब कॉन्क्लेव के हिस्से के रूप में आयोजित 14वें एजुकेशनल लीडरशिप ...